10 अप्रैल: रामनवमी पर 10 साल बाद बन रहा बहुत शुभ संयोग, खरीदारी के लिए अबूझ मुहूर्त

रामनवमी पर इस बार बन रहा है ग्रहों-नक्षत्रों का बहुत ही शुभ योग । इस शुभ घड़ी में आप बहुत से अच्‍छे काम कर सकते हैं । आगे पढ़ें विस्‍तार से ।

New Delhi, Apr 09: 10 अप्रैल को देशभर में रामनवमी का त्योहार मनाया जाएगा । इस साल ये बेहद खास होने जा रहा है । ज्योतिषियों के अनुसार रामनवमी पर इस बार ग्रहों-नक्षत्रों का बहुत शुभ योग बनने जा रहा है, इस योग में प्रॉपर्टी, वाहन और नई चीजें खरीदने से घर में गुडलक आएगा । इसके साथ ही इस साल नवरात्र पूरे यानी 9 दिन के होने के कारण भी देवी मां की विशेष कृपा बन रही है ।

Advertisement

रवि पुष्‍य योग
रामनवमी पर इस वर्ष रवि पुष्य योग का निर्माण हो रहा है, जो पूरे 24 घंटे तक रहने वाला है । आपको बता दें, पुष्य नक्षत्र रविवार 10 अप्रैल को सूर्योदय के साथ शुरू होगा जो अगले दिन सूर्योदय तक रहेगा । इस वर्ष कुल चार रवि पुष्य होंगे, लेकिन 24 घंटे की अवधि सिर्फ रामनवमी वाले रवि पुष्य योग की होगी । इस योग को खरीदारी के लिए अबूझ मुहूर्त भी माना गया है ।

Advertisement

10 साल पहले बना था ये संयोग
ज्योतिर्विदों के अनुसार इससे पहले ऐसा शुभ संयोग 1 अप्रैल 2012 को बना था और अब 6 अप्रैल 2025 को दोबारा ऐसा योग बनेगा । ज्योतिष जानकारों के अनुसार चैत्र नवरात्र की प्रतिपदा, अष्टमी और नवमी तिथि किसी नए काम की शुरुआत या बिक्री-खरीदारी के लिए बहुत ही शुभ है । इन तिथियों पर किए गए शुभ कार्यों का लाभ इंसान को लंबे समय तक प्राप्त होता है।

Advertisement

बहुत ही शुभ है रामनवमी का दिन
आपको बता दें नवरात्र के आखिरी दो दिन बहुत ही शुभ माने जा रहे हैं । शनिवार, 9 अप्रैल को अष्टमी के दिन पुनर्वसु नक्षत्र से छत्र योग बन रहा है ।  इसलिए प्रॉपर्टी में निवेश हो या मकान-दुकान का निर्माण, हर मामले में यह योग बहुत ही शुभ माना जाता है । रामनवमी पर 10 अप्रैल को सर्वार्थसिद्धि, रवि पुष्य और रवियोग होने से हर तरह के शुभ काम के लिए इस दिन अबूझ मुहूर्त रहेगा ।
पूजा का शुभ मुहूर्त
राम नवमी 10 अप्रैल को देर रात 1 बजकर 24 मिनट से शुरू हो रही है । जो कि 11 अप्रैल को देर रात करीब सवा तीन बजे समाप्त होगी । इस बार रामनवमी पर सुकर्मा और धृति योग भी बन रहा है । सुकर्मा योग 11 अप्रैल को दोपहर 12.04 तक रहेगा, इसके बाद धृति योग शुरू होगा । ये दोनों ही मुहूर्त नया कार्य शुरू करने या खरीदारी के लिए बहुत शुभ होते हैं ।