5 अप्रैल, शुक्रवार का राशिफल: धैर्य से काम लेने का दिन, कुंभ और सिंह गुस्‍से से बचें

अन्य लोग अपने उत्तरदायित्वों को अच्छी तरह निभा रहे हैं, परंतु आपको इसका भी विश्वा्स होगा कि आप महत्त्वपूर्ण कार्य हाथ में नहीं ले रहे हैं । योग, ध्यान आदि करने से अपने कार्य में एकाग्रता ला सकते हैं ।

Advertisement

मेष राशिफल
आज आपका मन विचारों के बवंडर में घिरा रहेगा। जीवन से आपकी अपेक्षाओं के संबंध में अगर आप स्पष्ट हैं तो आपका यही गुण ध्येय सिद्धि प्राप्त करने के लिए आपको सहायक होगा। अपनी अधुरी योजनाओं को पूरी करने के लिए आप निश्चित कार्यपद्धति का अनुसरण करेंगे। गणेशजी का आशीर्वाद आपके साथ है ।
वृषभ 
गणेशजी कहते हैं कि आज आप दैनिक घटना क्रम में से मुक्ति पाकर राहत अनुभव करने के मूड़ में होंगे । भविष्य की चिंताओं को किनारे रखकर वर्तमान में जीने और इन क्षणों का उपभोग करने के मूड़ में आप यात्रा का आयोजन करेंगे । पारिवारिक सदस्यों और मित्रों के साथ कोई साहस- यात्रा करने की योजना सफल होगी ।
मिथुन
आज आपको थोड़ी बेचैनी परेशान करेगी । आपको ऐसा लगेगा कि कुछ सही नहीं है । ऐसी अनुभूति आत्मस्फुरण से नहीं परंतु अंदर से प्रकट होती मजबूत भावनाओं के कारण होगी । आप तितर-बितर हुए को एकत्रित और व्यवस्थित करने के लिए यथा संभव प्रयास करेंगे । गणेशजी आश्वासन देते हैं कि दो-तीन दिन में सब ठीक हो जाएगा ।
कर्क 
आज आपकी भावनाओं का विस्फोट आपकी वाणी द्वारा व्यक्त होगा । व्यापार में नए सौदे करने के लिए आप विचार करेंगे और बारंबार विचार करने के बाद उसका आयोजन करेंगे । कुछ नये संशोधन करने की आपकी इच्छा आज सफल होगी, ऐसा गणेशजी कहते हैं ।

Advertisement

सिंह राशिफल
आज आपको थोड़ी बेचैनी परेशान करेगी । आपको ऐसा लगेगा कि कुछ सही नहीं है । ऐसी अनुभूति आत्मस्फुरण से नहीं परंतु अंदर से प्रकट होती मजबूत भावनाओं के कारण होगी । आप तितर-बितर हुए को एकत्रित और व्यवस्थित करने के लिए यथा संभव प्रयास करेंगे । गणेशजी आश्वासन देते हैं कि दो-तीन दिन में सब ठीक हो जाएगा ।
कन्या
गणेशजी कहते हैं कि आज प्रसारण माध्यम और दूरसंचार के साथ जुड़े हुए व्यक्ति केन्द्र स्थान में रहेंगे । आप अपने व्यक्तित्व में कुछ परिवर्तन महसूस कर सकते हैं । किसी के साथ बिगड़े हुए संबंधों को सुधारने का आपका प्रयास आज सफल रहेगा ।
तुला
आज आप हरेक वस्तु में व्यस्थितता का आग्रह यहाँ तक रखेंगे कि खर्च करने में भी मितव्ययिता परिलक्षित होगी । प्रिय व्यक्ति के साथ की मुलाकात रोमांचक रहेगी और उसे बाहर भोजन पर ले जाकर भेंट – उपहार देकर खुश करने का प्रयत्न करेंगे । उनके साथ अधिक घनिष्ठता का अनुभव करेंगे ।
वृश्चिक
गणेशजी कहते हैं कि आज आप नए प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे जो आपको निश्चितरूप से अच्छा परिणाम और सफलता दिलाएगा । आपके कार्य की प्रशंसा होगी । अपने प्रयासों द्वारा आपने जो कुछ प्राप्त किया है उसके बदले आप संतोष और आनंद का अनुभव करेंगे ।

Advertisement

धनु राशिफल
गणेशजी कहते हैं कि व्यापारियों के लिए आज बहुत ही लाभदायक दिन है । महत्त्वपूर्ण सौदे आज पूरे होने की संभावना है । आप हरेक कार्य पद्धतिपूर्वक कर सकेंगे, जिसके आप आग्रही हैं । ऑफिस में आप महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं अथवा कुछ महत्त्वपूर्ण मीटिंगों का सफलतापूर्वक संचालन कर सकेंगे । अतः लाभ प्राप्त करने के लिए आज का दिन उत्तम है ।
मकर
आप स्वाभाविक रूप से परिश्रमी व्यक्ति हैं, परंतु आपको काम में अधिक परिश्रम करना पसंद नहीं है । अन्य लोग अपने उत्तरदायित्वों को अच्छी तरह निभा रहे हैं, परंतु आपको इसका भी विश्वा्स होगा कि आप महत्त्वपूर्ण कार्य हाथ में नहीं ले रहे हैं । योग, ध्यान आदि करने से अपने कार्य में एकाग्रता ला सकते हैं ।
कुंभ
आप स्वभाव से प्रगतिवादी हैं और कई बार आप अत्यंत तेजी से कार्य पूरा करना चाहते हैं। आज प्रतिकूल परिस्थिति के कारण आपके कार्य की गति थोड़ी कम होगी । गणेशजी को ऐसा लगता है कि आप अपने स्वभाव के अनुसार उचित आयोजन के साथ कार्य करेंगे तो आप निश्चित सफल होंगे ।
मीन
आज आप एक सामूहिक कार्य के साथ जुड़े होंगे । इसलिए आपके कार्य बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएँगे । आपके प्रयासों का अच्छा परिणाम आएगा । प्रगतिसूचक दिन है । गणेशजी कहते हैं कि आज आपके कार्य उत्कृष्ट होंगे ।
( courtesy :GaneshaSpeaks )