शराब से होती है राज्य सरकारों को मोटी कमाई, टॉप 5 राज्य के बारे में जानिये? 100 रुपये में इतनी कमाई

कभी आपने सोचा है कि शराब की बिक्री से प्रदेश सरकारों को कितनी कमाई होती है, आइये हम आपको शराब से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 5 राज्यों के बारे में बताते हैं।

New Delhi, Apr 15 : कोरोना महामारी के बाद लगे लॉकडाउन की वजह से देश के ज्यादातर प्रदेशों के राजस्व में जबरदस्त कमी देखने को मिली, लॉकडाउन के समय कई राज्यों ने शराब की दुकानों को खोलने का फैसला लिया, जिसकी वजह से उन्हें आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा, लेकिन कभी आपने सोचा है कि शराब की बिक्री से प्रदेश सरकारों को कितनी कमाई होती है, आइये हम आपको शराब से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 5 राज्यों के बारे में बताते हैं।

Advertisement

कर्नाटक
एसबीआई स्टेट फाइनेंस रिपोर्ट 2021-22 के अनुसार दक्षिण भारत के राज्यों में शराब की सबसे ज्यादा बिक्री होती है, आपको जानकर हैरानी होगी, कि liquor कर्नाटक में प्रदेश सरकार शराब पर लगाये टैक्स से 14.27 फीसदी की कमाई करती है, यानी अगर सरकार के पास 100 रुपये टैक्स से आता है, तो उसमें 14.27 रुपये शराब से आता है।

Advertisement

दिल्ली
शराब से कमाई के मामले में दूसरा नंबर देश की राजधानी दिल्ली का है, दिल्ली सरकार अगर 100 रुपये की कमाई करती है, तो उसमें 11.37 रुपये शराब पर लगे टैक्स से कमाती है।

Advertisement

हरियाणा
दिल्ली के बाद तीसरे नंबर पर हरियाणा है, हरियाणा सरकार 10.49 फीसदी की कमाई शराब पर लगने वाले टैक्स से करती है, liquor अगर प्रदेश सरकार 100 रुपये की कमाई करती है, तो उसमें से 10.49 रुपये का राजस्व शराब बिक्री से आता है।

यूपी
य़ूपी में शराब पर लगाये टैक्स से 9.2 फीसदी की कमाई होती है, liquor यानी अगर सरकार 100 रुपये की कमाई करती है, तो उसमें से कुल 9.92 रुपये का राजस्व शराब से आता है।

तेलंगाना
शराब से कमाई के मामले में 5वां स्थान तेलंगाना का है, Liquor तेलंगाना सरकार अगर 100 रुपये की कमाई करती है, तो उसमें से 9.65 रुपये शराब पर लगे टैक्स से कमाती है।

अन्य राज्यों का हाल
इसके अलावा पश्चिम बंगाल में सरकार की 100 रुपये में 8.62 रुपये, एमपी में 7.35 रुपये, पंजाब में 7.35 रुपये, उत्तराखंड में 7.25 रुपये, राजस्थान में 7.19 रुपये और महाराष्ट्र में 5.28 रुपये की कमाई होती है, Liquor इस मामले में गुजरात सरकार सबसे कम कमाई करती है, वहां शराब से सिर्फ 0.09 फीसदी कमाई शराब से होती है, वहीं बिहार सरकार की शराब से कोई कमाई नहीं होती, क्योंकि यहां पूर्ण शराबबंदी है।

Tags :