एसबीआई की तिजोरी से गायब हुए 11 करोड़ के सिक्के, मामले में CBI की एंट्री, पूरा मामला

बैंक शाखा के बही खाते के मुताबिक 13 करोड़ रुपये से अधिक के सिक्कों की गिनती करने के लिये जयपुर के एक निजी वेंडर की सेवा ली गई, गिनती से पता चला कि शाखा से 11 करोड़ रुपये से ज्यादा के सिक्के गायब हैं।

New Delhi, Apr 18 : सीबीआई ने राजस्थान के मेहंदीपुर बालाजी में भारतीय स्टेट बैंक की एक शाखा की तिजोरी से 11 करोड़ रुपये के सिक्के गायब होने के मामले में जांच संभाल ली है, अधिकारियों ने सोमवार को ये जानकारी दी है, एसबीआई ने मामले की जांच सीबीआई से कराने का अनुरोध करते हुए राजस्थान हाईकोर्ट का रुख किया था, क्योंकि गायब हुई राशि 3 करोड़ से ज्यादा है, जो कि एजेंसी की जांत की मांग के लिये जरुरी है।

Advertisement

सीबीआई ने संभाला मोर्चा
हाईकोर्ट के निर्देश पर सीबीआई ने राजस्थान पुलिस द्वारा पूर्व में दर्ज की गई प्राथमिकी का संज्ञान लिया है, CBI ये मामला तब सामने आया, जब एसबीआई की शाखा ने प्रारंभिक जांच के बाद सिक्कों की गिनती करने का फैसला लिया, जिसमें बैंक में रखी नकदी में विसंगति के संकेत मिले थे।

Advertisement

निजी वेंडर की सेवा
बैंक शाखा के बही खाते के मुताबिक 13 करोड़ रुपये से अधिक के सिक्कों की गिनती करने के लिये जयपुर के एक निजी वेंडर की सेवा ली गई, गिनती से पता चला कि SBI (1) शाखा से 11 करोड़ रुपये से ज्यादा के सिक्के गायब हैं, करीब 2 करोड़ रुपये ले जाने वाले सिर्फ 3 हजार सिक्कों के थैलों का हिसाब लगाया गया, उन्हें आरबीआई की सिक्का रखने वाली शाखा में स्थानांतरित कर दिया गया था।

Advertisement

वेंडर के कर्मचारियों को धमकाया गया
प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि सिक्का गिनती करने वाले निजी वेंडर के कर्मचारियों को SBI bank 10 अगस्त 2021 की रात गेस्ट हाउस में धमकाया गया, जहां वो ठहरे थे, और सिक्कों की गिनती नहीं करने के लिये कहा गया, फिलहाल सीबीआई मामले की जांच में जुटी हुई है।