आर्मी फैमिली, मॉडलिंग फिर एक्टिंग से राजनीति तक का ऐसा रहा है नवनीत राणा का सफर

नवनीत राणा इस वक्‍त चर्चा में हैं, मॉडल से एक्‍ट्रेस और फिर राजनीति में आईं राणा का सफर रोचक है । आगे पढ़ें उनके बारे में कुछ दिलचस्‍प बातें ।

Advertisement

New Delhi, Apr 25: साउथ की एक्ट्रेस रह चुकीं निर्दलीय सांसद नवनीत राणा भारी मुश्किलों में फंसी हुई है । नवनीत और उनके विधायक पति रवि राणा को रविवार के दिन मुंबई कोर्ट ने जेल भेज दिया । दोनों 6 मई तक न्‍यायिक हिरासत में भेज दिए गए हैं । दरअसल राणा दंपति ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के बाहर हनुमान चलीसा का पाठ करने का चैलेंज दिया था । जिसके बाद उन पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा ।

Advertisement

शिवसैनिकों ने किया घेराव
इस चैलेंज को देने की अगली सुबह Navneet Ranaही नवनीत और रवि के घर के बाहर शिवसैनिकों का जमावड़ा लग गया था । दोनों को घर से बाहर तक नहीं निकलने दिया जा रहा था । शनिवार को राणा दंपति ने मातोश्री ना जाने का फैसला किया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी । शिकायत के बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया । फिर मुंबई की अदालत ने दोनों को 6 मई तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था । दोनों की जमानत की अर्जी पर 29 अप्रैल को सुनवाई होगी ।

Advertisement

कौन हैं नवनीत राणा ?
नवनीत कौर राणा अमरावती से सांसद हैं । साल 2019 में उन्‍होंने लोक Navneet Kaur Ranaसभा चुनाव में निर्दलीय कैंडिडेट के रूप में किस्‍मत आजमाई थी, और उन्‍हें जीत मिल गई । नवनीत, राजनीति में कदम रखने से पहले तेलगू Navneet Kaur Ranaसिनेमा की जानी मानी एक्ट्रेस थीं । उनका जन्म पंजाबी परिवार में हुआ था, वह मुंबई में एक आर्मी ऑफिशियल के घर 3 जनवरी 1986 को जन्मीं थीं । 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़कर उन्होंने मॉडलिंग में अपने करियर की शुरुआत की ।

फिल्‍मी करियर
नवनीत ने करीब छह म्यूजिक वीडियो में काम किया इसके बाद फिल्म डेब्यू किया ।  उनकी पहली फिल्म कन्नड़ भाषा में थी, जिसका नाम दर्शन था । इसके बाद तेलुगू सिनेमा का रुख किया, यहां उन्होंने सीनू वसंत लक्ष्मी, भूमा, टेरर, जगपति संग कई अन्य फिल्मों में काम किया । नवनीत की मुलाकात उनके पति रवि राणा से 2009 से 2011 के बीच हुई थी । दोनों बाबा रामदेव के मुंबई स्थित योग शिविर में मिले थे । उस समय रवि नए-नए विधायक बने थे और नवनीत एक्ट्रेस हुआ करती थीं । दोनों के बीच पहले दोस्ती हुई और फिर कुछ समय बाद यह दोस्ती प्यार में बदल गई।

खास अंदाज में की शादी
साल 2011 में दोनों ने एक साधारण सी सेरेमनी में शादी कर ली । बताया जाता है कि नवनीत और रवि ने अमरावती में 4120 जोड़ों के बीच सामूहिक तरीके से शादी की थी । इस शादी में पूर्व महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चह्वाण, बाबा रामदेव और एक्टर विवेक ओबेरॉय शामिल हुए थे । कपल ने तब अपनी शादी के पैसों से गरीबों की मदद करने का फैसला किया था । रवि से शादी के बाद नवनीत ने भी राजनीति में किस्‍मत आजमाने का फैसला किया । पहली बार साल 2014 में उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए अमरावती से पर्चा भरा । हालांकि वो चुनाव नहीं जीतीं, लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्‍हें जीत मिल ही गई ।

2019 में जीत 2021 में जुर्माना
2019 के लोकसभा चुनाव में नवनीत कौर ने शिवसेना के सांसद आनंदराव अडसूल को हराकर जीत हासिल की थी । हालांकि 2021 में वो तब विवादों में आ गईं जब बॉम्बे हाई कोर्ट ने नवनीत पर दो लाख का जुर्माना लगाया था। उन पर आरोप था कि उन्‍होंने नकली जाति प्रमाण पत्र जमा किया । उन्होंने अपनी जात मोची बताई थी जो झूठ थी । कोर्ट ने उनके जाति प्रमाण पत्र को कैंसिल भी कर दिया था । रवि राणा और नवनीत राणा मुंबई में जॉइंट फैमिली में रहते हैं, इस कपल के एक बेटा और एक बेटी है । नवनीत ने राजनीति में आने के बाद से फिल्मी दुनिया को पूरी तरह छोड़ दिया ।