राशन कार्ड धारक हैं, तो जान लीजिए नया नियम, नहीं तो सरकार करेगी वसूली

कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने गरीब परिवारों को मुफ्त राशन देना शुरु किया था, सरकार की ओर से शुरु की गई ये व्यवस्था गरीब परिवारों के लिये अभी भी लागू है।

New Delhi, Apr 25 : अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं, तो फिर ये खबर आपके काम की है, सरकार की ओर से कुछ शर्तों के तहत राशन कार्ड सरेंडर करने का नियम बनाया गया है, इन नियमों की अनदेखी किसी को भी भारी पड़ सकती है, आपसे वसूली हो सकती है, इतना ही नहीं आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।

Advertisement

पात्र कार्ड धारकों को नहीं मिल पा रहा राशन
दरअसल कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने गरीब परिवारों को मुफ्त राशन देना शुरु किया था, सरकार की ओर से शुरु की गई ये व्यवस्था गरीब परिवारों के लिये अभी भी लागू है, लेकिन सरकार की ओर से जानकारी आई है कि कई राशन कार्ड धारक इसके योग्य नहीं है, लेकिन फिर भी वो मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं। वहीं योजना के कई पात्र कार्ड धारकों को इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है।

Advertisement

जांच के बाद होगी कानूनी कार्रवाई
ऐसे में अधिकारियों के माध्यम से अपात्र कार्ड धारकों से तुरंत राशन कार्ड सरेंडर करने के लिये कहा जा रहा है, अगर कोई अपात्र व्यक्ति राशन कार्ड सरेंडर नहीं करता है, तो जांच के बाद उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

क्या है नियम
यदि किसी के पास 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लाट, फ्लैट या मकान, चार पहिया वाहन या ट्रैक्टर है, गांव में दो लाख रुपये और शहर में 3 लाख रुपये सलाना से ज्यादा की पारिवारिक आय है, तो ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड तहसील और डीएसओ ऑफिस में सरेंडर करना होगा।

होगी वसूली
रिपोर्ट के मुताबिक यदि राशन कार्ड को सरेंडर नहीं किया जाता है, तो ऐसे लोगों का कार्ड जांच के बाद रद्द कर दिया जाएगा, साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी होगी, इतना ही नहीं जब से वो राशन ले रहा है, तब से राशन की वसूली भी की जाएगी। ऐसे परिवार जिनके पास मोटर कार, ट्रैक्टर, एसी, हार्वेस्टर, पांच केवी या उससे ज्यादा क्षमता का जनरेटर, 100 वर्ग मीटर का प्लाट, मकान, 5 एकड़ से ज्यादा जमीन, 1 से ज्यादा शस्त्र लाइसेंस, आयकर दाता, ग्रामीण क्षेत्र में परिवार की इनकम 2 लाख तथा शहरी क्षेत्र में 3 लाख से ज्यादा है, तो योजना के लिये अपात्र हैं। यूपी समेत कई राज्यों में पात्र लोगों के भी राशन कार्ड नहीं बन पा रहे हैं, ऐसे में सरकार की ओर से लोगों से अपील की गई है, कि अपात्र लोग राशन कार्ड को सरेंडर कर दें, इससे गरीब परिवारों का कार्ड बनाया जा सके, राशन कार्ड सरेंडर नहीं करने की स्थिति में ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन होगा।