पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने की मांग कर रहे विपक्षी राज्यों को PM मोदी ने याद दिलाया नवंबर, सब चुप

प्रधानमंत्री ने आज देश के कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की । इस मीटिंग में जब बात पेट्रोल-डीजल के दाम पर आई तो पीएम ने विपक्षी राज्‍यों का माकूल जवाब दिया ।

New Delhi, Apr 27: देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं, ऐसे में आज प्रधानमंत्री के साथ हुई बैठक में जब विपक्षी राज्‍यों ने ये मुद्दा उठाया और तेल के दाम घटाने की मांग की तो पीएम मोदी ने सबको एक ही बात कहकर चुप करा दिया । दरअसल देश में कोविड के बढ़ते मामलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी बुधवार 27 अप्रैल को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की थी । मीटिंग में कोविड के साथ कई और मुद्दों पर भी चर्चा हुई, जिसमें तेल के बढ़ते दाम भी एक विषय रहा ।

Advertisement

जनता पर बोझ कम करें राज्‍य
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पेट्रोल-डीजल के दामों को घटाने की विपक्षी पार्टियों द्वारा शासित राज्‍यों की मांग को लेकर कहा कि रूस-यूक्रेन जंग के कारण पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर असर पड़ा है । पीएम मोदी ने कहा कि petrol pumpनवंबर 2021 में केंद्र ने एक्साइज ड्यूटी में कमी की थी । तब उसने राज्यों से भी आग्रह किया था कि वे अपने यहां टैक्स (VAT) कम करें । पीएम मोदी ने साफ कहा कि केंद्र के आग्रह पर कुछ राज्यों ने तो भारत सरकार की भावना के अनुरूप टैक्स कम किया, लेकिन कुछ राज्यों ने अपने लोगों को इसका लाभ नहीं दिया । इस वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमतें इन राज्यों में दूसरों के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं।

Advertisement

आलोचना नहीं प्रार्थना कर रहा हूं
प्रधानमंत्री ने आगे कहा- “ये एक तरह से इन राज्यों के लोगों के साथ अन्याय तो है ही, साथ ही पड़ोसी राज्यों को भी नुकसान पहुंचाता है। अब मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आप अपने राज्यों में वैट कम करके नागरिकों को फायदा दीजिए… तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, महाराष्ट्र, केरल और झारखंड ने फ्यूल टैक्स कम नहीं किया और अब उन्हें ऐसा करना चाहिए… केंद्र ने एक्साइज ड्यूटी घटाई थी । साथ ही राज्यों से भी ऐसा करने को कहा था। मैं किसी की आलोचना नहीं कर रहा, लेकिन महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, झारखंड, तमिलनाडु से अपील है कि वे वैट घटाएं और लोगों को फायदा दें।”

Advertisement

वैट कम करें, अपने राज्‍य की जनता को लाभ पहुंचाएं
प्रधानमंत्री ने बीजेपी शासित गुजरात और पार्टी के समर्थन से चल रही कर्नाटक सरकार का उदाहरण देते हुए कहा, कि जनता को फायदा पहुंचाने के लिए इन दोनों राज्यों ने राजकोषीय घाटे की चिंता किए बिना तेल पर वैट कम किया । पीएम ने युद्ध का जिक्र करते हुए कहा कि, ये वैश्विक संकट का समय है और हर दिन एक नई चुनौती ला रहा है। ऐसी स्थिति में राज्यों और केंद्र के बीच तालमेल का बढ़ना और जरूरी हो जाता है । पीएम ने कहा कि केन्‍द्र और राज्‍य जब तक साथ काम नहीं करेंगे तब तक जनता को फायदा नहीं हो पाएगा । इसलिए दाम घटाने में सहयोग करें, वैट कम करें ।