तमिलनाडु में रथयात्रा के दौरान हादसा, 11 की मौत, सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

बुधवार सुबह रथ यात्रा के दौरान करंट लगने से 11 लोगों की मौत हो गई, इनमें 2 बच्‍चे भी शामिल हैं । घटना पर शोक जताते हुए सीएम ने मुआवजे का ऐलान किया है ।

New Delhi, Apr 27: तमिलनाडु के तंजावुर जिले के एक मंदिर में आज सुबह भयानक हादसा हो गया । यहां रथ यात्रा के दौरान करंट लगने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई है जबकि 15 अन्य घायल हो गए हैं । पुलिस ने मामले में बताया कि घटना उस समय हुई जब लोग जिस मंदिर की पालकी पर खड़े थे, वह कालीमेडु के अप्पर मंदिर में एक हाई-ट्रांसमिशन लाइन के संपर्क में आ गई।

Advertisement

11 की मौत
घटनास्‍थल पर पहुंचे अधिकारियों ने कहा कि मारे गए लोगों में दो बच्चे भी थे। घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है । वहीं तिरुचिरापल्ली के मध्य क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक वी बालकृष्णन ने कहा, “हादसे के संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है।” मामले में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मीडिया को  बताया कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए आम तौर पर मंदिर कार मार्ग पर बिजली लाइन बंद कर दी जाती है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ ।

Advertisement

लापरवाही!
अधिकारी ने बताया-  “हालांकि, पालकी इतनी लंबी नहीं थी कि हाई-ट्रांसमिशन लाइन को छू सके, और इस तरह इस बार बिजली की सप्लाई बंद नहीं की गई। लेकिन ऐसा लगता है कि सजावटी संरचना के चलते पालकी की ऊंचाई बढ़ा दी गई थी, और परिणामस्वरूप, यह लाइव वायर के संपर्क में आ गई।” घटना के एक वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि लाइव वायर के संपर्क में आने से रथ पूरी तरह से नष्ट हो गया। गौरतलब है कि हर साल तमिलनाडु में वार्षिक रथ उत्सव में बड़ी संख्या में भक्त भाग लेते हैं।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री ने किया मुआवजे का एलान
इस दुखद हादसे के बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने वित्तीय सहायता की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि घटना में मारे गए 11 लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी परिजनों के लिए मुआवजे  की घोषणा की है। पीएम मोदी ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए PMNRF से 2-2 लाख रुपये की घोषणा की। वहीं घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी।