फिल्‍म ‘दसवीं’ यहां हो रही सच, 58 साल की उम्र में विधायक ने दी परीक्षा, 1978 में छूटी थी पढ़ाई

फिल्‍म 10वीं देखी आपने, इस फिल्‍म के मुख्‍य किरदार जैसा काम ओडीशा के एक विधायक ने असल जिंदगी में किया है । 58 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा दे रहे हैं ।

New Delhi, Apr 30: फूलबनी से बीजू जनता दल के विधायक अंगदा कन्हार 58 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा दे रहे हैं । विधायक ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि पारिवारिक कारणों के चलते साल 1978 में उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी । 2019 में विधानसभा सदस्य बनने के बाद 8वीं कक्षा की परीक्षा दी थी । अब 10वीं पूरी करने का मन है, हालांकि वो नहीं जानते कि परीक्षा में वो पास होंगे भी कि नहीं । विधायक कन्‍हार 40 साल बाद 10वीं की परीक्षा दे रहे हैं, वह कंधमाल जिले में पीताबारी गांव के रुजंगी हाईस्कूल में अपनी परीक्षा दे रहे हैं।

Advertisement

40 साल बाद पढ़ाई पूरी कर रहे हैं विधायक
58 साल के विधायक, अंगदा कन्हार ने कहा- ”पंचायत के कुछ सदस्यों और मेरे ड्राइवर ने मुझे परीक्षा में बैठने के लिए प्रोत्साहित किया । मुझे नहीं पता कि मैं परीक्षा पास कर पाऊंगा या नहीं । लेकिन मैंने अपनी परीक्षा दसवीं कक्षा का प्रमाणपत्र हासिल करने के लिए दी है।” विधायक ने आगे कहा 5 ”मैंने पारिवारिक कारणों के चलते साल 1978 में पढ़ाई छोड़ दी थी. 2019 में विधानसभा सदस्य बनने के बाद मैंने 8वीं कक्षा की परीक्षा दी।”

Advertisement

कोई स्‍पेशल ट्रीटमेंट नहीं
वहीं कन्हार के परीक्षा केंद्र की अधीक्षक अर्चना बसा ने कहा कि विधायक के साथ कोई खास व्यवहार नहीं किया गया । उन्‍होंने बताया कि,  ”विधायक ने अन्य छात्रों के साथ ही परीक्षा दी । परीक्षा में बैठने की अनुमति देने से पहले दूसरे छात्रों की तरह ही उनकी भी अच्छी तरह से जांच की गई।”

Advertisement

राज्य में 5.8 लाख विद्यार्थी दे रहे 10वीं की परीक्षा
गौरतलब है कि ओडिशा में इस वर्ष 3,540 केंद्रों पर दसवीं कक्षा की राज्य बोर्ड परीक्षा हो रही है, जिसमें कुल 5.8 लाख विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं । 10 मई तक ये परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी । परीक्षा के दौरान निगरानी के लिए 35,000 से अधिक शिक्षकों को लगाया गया है । इसके अलावा नकल को रोकने के लिए बोर्ड की ओर से विशेष दस्ते तैनात किए गए हैं।