गरीबी में बीता बचपन, मां-बाप से रहे अलग, दिलचस्प रही प्रेम कहानी, आज बने दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज

रोहित शर्मा का आज जन्‍मदिन है । दुनिया के टॉप बल्‍लेबाजों में से एक रोहित के लिए इस मुकाम तक पहुंचना आसान नहीं रहा । उनके फैंस के साथ उनकी पत्‍नी ने भी विश किया है ।

New Delhi, Apr 30: रोहित शर्मा दुनिया के टॉप बल्‍लेबाजों में शुमार हैं । इंडियन क्रिकेट टीम के तीनों फॉर्मेट के वो कप्तान बनाए जा चुके हैं । रोहित आज जिस मुकाम पर हैं उसके लिए उन्‍होंने बहुत मेहनत की है, कई कठिन रास्तों से गुजरे हैं । माता-पिता से जुदाई भी झेली है । लेकिन क्रिकेटर बनने का सपना पूरा करने के लिए हर मुश्किल को पार करके ही दम लिया ।

Advertisement

5 बार आईपीएल ट्रॉफी जीते हैं रोहित शर्मा
बतौर कप्तान 5 बार आईपीएल का खिताब जीतने वाले रोहित शर्मा के लिए इस बार आईपीएल निराशा लेकर आया । लेकिन वो एक खिलाड़ी हैं, खेल भावना से ओतप्रोत रोहित हताश नहीं हैं । आज का दिन उनके लिए बहुत खास है । दरअसल रोहित आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं । वे वनडे इंटरनेशनल में 3 दोहरे शतक जड़ चुके हैं, दुनिया का कोई दूसरा बल्लेबाज यह कारनामा नहीं कर सका है । रोहित के लिए आज इस मुकाम पर पहुंचना आसान नहीं रहा । दरअसल बचपन में गरीबी के कारण वे अपने माता-पिता से अलग रहते थे, हफ्ते में सिर्फ एक दिन वे उनसे मिलने जाते थे ।

Advertisement

नागपुर में जन्‍म
रोहित शर्मा का जन्म नागपुर में हुआ था, उनकी मां पूर्णिमा आंध्र प्रदेश से थीं और पिता गुरुनाथ शर्मा ट्रांसपोर्ट फर्म में केयरटेकर थे । पिता की कम कमाई के कारण वो अपने दादा और अंकल के साथ रहते थे । हफ्ते में एक दिन वो डोम्बिवली में अपने पैरेंट्स से मिलने जाते थे । उनका एक छोटा भाई विशाल शर्मा भी है । रोहित ने साल 1999 में अपने अंकल के पैसे से एक क्रिकेट कैंप में हिस्सा लिया था । उनके कोच दिनेश लाड के कहने पर रोहित ने स्कूल बदला और उन्हें स्कॉलरशिप भी मिली ।

Advertisement

गेदबाज के तौर पर की शुरुआत
4 साल तक जमकर तैयारी के बाद उन्होंने बतौर क्रिकेटर शुरुआत ऑफ स्पिनर के तौर पर की थी । कोच दिनेश लाड ने उनकी बल्लेबाजी को देखा और उन्हें 8वें नंबर से बतौर ओपनर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा । हैरिस शील्ड टूर्नामेंट में रोहित ने बल्‍ले का दम दिखाया और बतौर ओपनर डेब्यू मैच में शतक जड़ दिया । रोहित शर्मा ने सीनियर लेवल पर क्रिकेट खेलने की शुरुआत 25 फरवरी 2006 को देवधर ट्रॉफी से की थी । मैच में उनके कप्तान पार्थिव पटेल थे और लिस्ट-ए के इस मैच में उन्हें 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला । रोहित 47 गेंद पर 31 रन बनाकर नाबाद रहे और टीम को जीत भी दिलाई ।

2007 में इंटरनेशनल डेब्यू
रोहित शर्मा ने जून 2007 में आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैच से इंटरनेशनल डेब्यू किया, इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा । वे 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे । रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं । रोहित ने 45 टेस्ट में 8 शतक और 14 अर्धशतक के साथ 3137 रन बनाए हैं । हालांकि उन्हें खुद को बतौर टेस्ट बल्लेबाज साबित करना अभी बाकी है ।
पत्‍नी रितिका ने किया विश
रोहित शर्मा की निजी जिंदगी में उनकी लेडी लव रितिका सजदेव की बहुत बड़ी जगह है । रितिका, रोहित के साथ हर मौके पर खड़ी नजर आती हैं । दोनों की एक बेटी भी है । पत्‍नी ने पति को बर्थडे पर एक प्‍यारा सा मैसेज इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया है ।