3 दिन, 3 देश… 25 मीटिंग्‍स और 8 वर्ल्‍ड लीडर्स से मुलाकात, बहुत खास है PM मोदी का ये यूरोप दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यूरोप दौरा शुरू हो गया है, वो जर्मनी के बर्लिन पहुंच चुके हैं । पीएम इसके बाद डेनमार्क और फ्रांस भी जाएंगे । पीएम मोदी यहां कई कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे ।

New Delhi, May 02: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच तीन दिन के यूरोप दौरे पर हैं । दौरे के पहले चरण में वो सबसे पहले जर्मनी पहुंच गए हैं । बर्लिन में उनका जोरदार स्‍वागत किया गया । इसके बाद पीएम डेनमार्क और फ्रांस भी जाएंगे ।  यूरोप के तीन देशों के दौरे के दौरान पीएम मोदी कुल 65 घंटों में 25 मीटिंग्स में शामिल होंगे । इस दौरान वह 8 वर्ल्‍ड लीडर्स से भी मिलेंगे । साल 2022 में पीएम मोदी का ये पहला विदेश दौरा है ।

Advertisement

ये है कार्यक्रम
अपने तीन दिन के इस दौरे में पीएम मोदी भारतीय प्रवासियों और व्यापारियों से भी मिलेंगे । बर्लिन के बाद प्रधानमंत्री मोदी डेनमार्क में रुकेंगे । इसके बाद फ्रांस जाकर फिर से राष्ट्रपति पद का चुनाव जीते इमैनुएल मैक्रों से मिलेंगे । पीएम का ये यूरोप दौरा बहुत खास माना जा रहा है, क्योंकि इस समय यूरोप के ज्यादातर देश यूक्रेन के खिलाफ जंग में रूस का विरोध कर रहे हैं । इन देशों ने रूस पर कई प्रतिबंध भी लगाए हैं । युद्ध को लेकर भारत अबतक न्यूट्रल रुख अपनाए हुए हैं । हालांकि, भारत कई बार ने रूस और यूक्रेन दोनों के राष्ट्रपति से बात करके इसे बातचीत से हल करने की गुजारिश जरूर कर चुका है ।

Advertisement

यात्रा का एजेंडा
आपको बता दें तीन दिन के विदेश दौरे पर पीएम मोदी जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिकसेन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलने वाले हैं । जर्मनी में पीएम मोदी और शोल्ज छठे भारत-जर्मनी इंटर-गवर्नमेंटल कंसल्टेशन की अध्यक्षता करेंगे । ओलाफ शोल्ज दिसंबर 2021 में जर्मनी के चांसलर बने थे । प्रधानमंत्री मोदी और चांसलर शोल्ज एक बिजनेस इवेंट को संबोधित करेंगे । इसके अलावा पीएम मोदी जर्मनी में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे ।
बर्लिन के बाद पीएम मोदी डेनमार्क की यात्रा पर रहेंगे । वो यहां राजधानी कोपेनहेगन में डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन और क्वीन माग्रेट द्वितीय से बात करेंगे । पीएम मोदी दूसरे भारत-नॉर्डिक समिट में हिस्सा लेंगे ।

Advertisement

फ्रांस यात्रा
विदेश यात्रा के अंतिम दौर में प्रधानमंत्री मोदी कुछ देर के लिए फ्रांस में रुकेंगे, वो यहां फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से बातचीत करेंगे । भारत और फ्रांस के बीच इस साल कूटनीतिक रिश्तों के 75 साल पूरे होने जा रहे हैं । पीएम मोदी करीब 6 महीने बाद विदेश दौरे पर गए हैं, आखिरी बार पीएम मोदी पिछले साल 29 अक्टूबर से लेकर 2 नवंबर तक इटली और यूके की यात्रा पर थे । कोरोना काल में पीएम मोदी का ये चौथा विदेश दौरा होगा ।  आपको बता दें बर्लिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के होटल एडलॉन केम्पिंस्की पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएम के सोशल मीडिया अकाउंट पर स्‍वागत की तस्‍वीरें शेयर की गई हैं ।

Advertisement