पुरुषों को जरूर खाना चाहिए चुकुंदर, गजब के हैं इसके फायदे

इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड भरपूर होता है जिससे बलड वैसल्‍स का फैलाव सही प्रकार से और अधिक होता है । ऐसे होने से शरीर में रक्‍त का संचार बढ़ता है । पुरुषों के अंग तक खून का दौरा बढ़ता है ।

New Delhi, May 04 : चुकंदर का फल कई गुणों से भरपूर है । इसकी सलाद और इसका जूस खूब पसंद किया जाता है । चुकंदर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, इसीलिए ये उन लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक है जिन्‍हें खून की कमी हे । गर्भवती महिलाओं के लिए Beetroot खाना सेहतमंद डायट का हिस्‍सा माना जाता है । शरीर में आयरन की मात्रा खून में लाल रक्‍त कोशिकाओं की संख्‍या को बढ़ाने में सहायक होती है । पुरुषों को चुकुंदर खाने के क्‍या फायदे हैं से हम आपको आगे बताते हैं ।

Advertisement

चुकंदर का प्रयोग
चुकंदर आयुवेर्दिक गुणों से भरपूर है, इसका प्रयोग औषधि निर्माण में किया जाता रहा है । चुकंदर के फल और पत्तियों का भिन्‍न-भिन्‍न प्रकार
से इस्‍तेमाल किया जाता है, अगल-अलग प्रकार की दवाईयां बनाने में । चुकंदर के बारे में कहा जाता है कि प्राचीन समय में इसका प्रयोग राजा-महाराजाओं के लिए शक्ति वर्धक के रूप में होता था ।
यौन शाक्ति बढ़ाता है
जानकारों के अनुसार Beetroot में पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ाने वाले तत्‍व मौजूद होते हैं । इसका सही प्राकर से इस्‍तेमाल करने से ये बहुत
लाभदायक सिद्ध हो सकता है । इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड भरपूर होता है जिससे बलड वैसल्‍स का फैलाव सही प्रकार से और अधिक होता है । ऐसे होने से शरीर में रक्‍त का संचार बढ़ता है । पुरुषों के अंग तक खून का दौरा बढ़ता है ।

Advertisement

यौन इच्‍छा बढ़ती है
वो पुरुष जिनमें यौन इच्‍छा ना के बराबर हो गई हो, जो अपनी इस परेशानी का हल ढूढ़ रहे हों वो Beetroot का प्रयोग अवश्‍य करें । चुकन्दर
में बहुत अधिक मात्रा में एक बोरॉन पाया जाता है, ये लोगों में संबंधों के प्रति इच्छा में बढ़ोत्तरी करता है । चुकंदर का प्रयोग करना आपके लिए हर प्रकार से लाभकारी हे । इसीलिए कहा गया है कि पुरुष इसका सेवन अवश्‍य करें ।
बढ़ता है स्‍टैमिना
Beetroot का जूस पीने से पुरुषों का स्‍टैमिना 16 फीसदी तक बढ़ जाता है ।  इसे खाने से शरीर में ऑक्सीजन बढ़ती है और दिमाग सही प्रकार
से काम कर पाता है । अगर आप नियमित रूप से चुकंदर खाते हैं तो आपको डिमेंशिया का खतरा नहीं रहता । डिमेंशिया याद्दाश्‍त कम होने की बीमारी है, जो अकसर उम्र बढ़ने के साथ देखने को मिलती है ।

Advertisement

डायबिटीज में फायदेमंद
Beetroot का प्रयोग मधुमेह के मरीज भी कर सकते हैं । इसका सेवन कर आप मीठे का मजा ले सकते हैं और ये आपको नुकसान भी नहीं
पहुंचाता है । चुकंदर खाकर आप चुस्‍त और दुरुस्‍त रहते हैं । इस फल में वसा नाम मात्र की पाई जाती है, इसलिए इसे खाने से वजन बढ़ने की समस्‍या भी नहीं होती । इसे एक हेल्‍दी डायट के रूप में रोजाना खाया जा सकता है ।
हड्डियों के विकास में लाभदायक
चुकंदर ही नहीं इसकी पत्तियां भी बहुत लाभदायक हैं । इनका प्रयोग कैल्शियम निर्माण में सहायक है । चुकंदर की पत्तियों में कैल्शियम भरपूर
मात्रा में पाया जाता है । ये शरीर में हड्डियों के विकास में सहायक है । Beetroot के 100 ग्राम पत्ते में 99 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है । इसके रस का सीधे सेवन करना भी लाभकारी होता है । लेकिन सेवन करने से पहले डॉक्‍टरी परामर्श आवश्‍यक है ।

दिल की बीमारियां
चुकन्दर में नाइट्रेट नाम का रसायन पाया जाता है। ये खून के दबाव को कम करता है।  इसमें मौजूद ब्यूटेन रक्त को जमने से रोकता है। इस
तरह चुकन्दर दिल से संबंधित बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही Beetroot के सेवन से हाइपरटेंशन और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां दूर होती हैं। चुकन्दर में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है।
पेट की बीमारियां
चुकंदर एक तरह से शरीर के लिए संजीवनी का काम करता है। इसका प्रयोग पेट से संबंधित बीमारियों जैसे कब्ज और बवासीर के लिए
फायदेमंद होता है। अगर आप इन बीमारियों से जूझ रहे हैं तो रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास चुकंदर का रस पीजिए। चुकंदर की मदद से शरीर में भोजन के पाचन में भी मदद मिलती है। इसलिए Beetroot रोज खाएं।