अब तक 19 करोड़ कैश, 150 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति, IAS पूजा सिंघल के खिलाफ जारी है छापेमारी

शुक्रवार को 25 ठिकानों पर छापेमारी की गई, 16 घंटे तक चली इस कार्रवाई में पूजा सिंघल के सीए सुमन सिंह के रांची के हनुमान नगर आवास से 19.31 करोड़ रुपये नकद मिले।

New Delhi, May 07 : माइनिंग सचिव पूजा सिंघल और उसके करीबियों के खिलाफ ईडी की कार्रवाई लगातार दूसरे दिन भी जारी है, पूजा के पति अभिषेक झा के रांची स्थित पल्स हॉस्पीटल में सुबह-सुबह ईडी के अधिकारी जांच करने पहुंचे, साथ ही देश के 11 ठिकानों पर सर्च अभियान जारी है, पूजा के पति के सीए सुमन कुमार को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Advertisement

25 ठिकानों पर छापेमारी
इससे पहले शुक्रवार को 25 ठिकानों पर छापेमारी की गई, 16 घंटे तक चली इस कार्रवाई में पूजा सिंघल के सीए सुमन सिंह के रांची के हनुमान नगर आवास से 19.31 करोड़ रुपये नकद मिले, कार्रवाई के दौरान करीब 150 करोड़ की संपत्ति के दस्तावेज भी मिले हैं, टीम ने पूजा के ससुर कामेश्वर झा के मुजफ्फरपुर के घर, दिल्ली में रहने वाले उनके भाई और माता-पिता तथा सहयोगियों के यहां भी दबिश दी है।

Advertisement

क्या है मामला
ईडी टीम ने कोलकाता, मुंबई, जयपुर, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी दबिश दी, देर रात टीम सभी कागजातों को अपने साथ ले गई, खूंटी में हुए मनरेगा घोटाले में ईडी ने जेई रामविनोद सिन्हा को गिरफ्तार किया था, उनकी 4.25 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त हुई थी, उसने बताया था कि डीसी तक पैसे जाते थे, उस समय पूजा सिंघल खूंटी की डीसी थी, माना जा रहा है कि 18 करोड़ रुपये के मनरेगा घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले और माइंस के आवंटन में अनियमितता से जुड़े केस में ये कार्रवाई हुई है।

Advertisement

पहले से पृष्ठभूमि तैयार
पूजा सिंघल पर ईडी का कार्रवाई अचानक नहीं हुई है, बल्कि इसकी पृष्ठभूमि पहले से ही तैयार हो गई थी, दरअसल केन्द्र सरकार ने राजभवन से प्रदेश के दागी पुलिस तथा प्रशासनिक अधिकारियों की सूची मांगी थी, ऐसे अधिकारियों की पूरी डिटेल देने को कहा गया था, करीब महीने भर पहले प्रदेश सरकार ने 4 अधिकारियों के नाम राजभवन को भेजे थे। जिसमें पूजा सिंघल का भी नाम था।