मशहूर संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा का निधन, पीएम मोदी-ममता बनर्जी ने जताया शोक

मशहूर संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा अब हमारे बीच नहीं रहे हैं, उनके निधन पर पीएम मोदी समेत कई जानी मानी हस्तियों ने शोक व्‍यक्‍त किया है ।

Advertisement

New Delhi, May 10: मशहूर संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा का निधन हो गया है । संगीत जगत इस दुख भरे समाचार से शोक में है । पंडित जी जैसा कोई दूसरा संतूर वादक देश में ना हुआ ना ही होगा । उन्हें Sultan of strings भी कहते थे ।  भारतीय संगीत को उनके खास अंदाज की वजह से अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली थी।

Advertisement

बीमार थे संतूर माइस्‍त्रो
पिछले ढाई साल से लॉकडाउन और कोविड के कारण पंडित जी घर से बहुत कम ही निकले थे । लेकिन हालिया छह महीनों से उनको गुर्दे से संबंधित परेशानी थी । उम्र संबंधी दिक्‍कतों और किडनी प्रॉब्लम की वजह से उन्हें डायलिसिस भी करानी पड़ी । बताया जा रहा है कि कि उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ। वो 84 साल के थे ।

Advertisement

पीएम मोदी ने जताया दुख
संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन पर दुख जताते हुए पीएम मोदी समेत कई दिग्‍गजों ने ट्वीट किए हैं । पीएम ने लिखा- पंडित शिवकुमार शर्मा जी के निधन से हमारी सांस्कृतिक दुनिया को गहरी क्षति पहुंची है । उन्होंने संतूर को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाया। उनका संगीत आने वाली पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध करता रहेगा। मुझे उनके साथ अपनी बातचीत अच्छी तरह याद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। शांति। वहीं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रख्यात संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा जी के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है ।

15 मई को था कॉन्सर्ट
इस उम्र में भी पंडित जी ईवेंट के लिए तैयार थे । खबर है कि शिव कुमार शर्मा जी का 15 मई को इवेंट होने वाला था । इस खास पल का हिस्सा बनने के लिए कई लोग इंतजार कर रहे थे । इस इवेंट में शिव कुमार शर्मा जी हरि प्रसाद चौरसिया के साथ प्रस्तुति देने वाले थे प्रोड्यूसर और एक्ट्रेस दुर्गा जसराज ने इस क्षति पर दुख जताते हुए कहा है कि प्रकृति का संगीत खामोश हो गया है । बापूजी पंडित जसराज जी के बाद अब शिव चाचाजी का अचानक जाना मेरे लिए दोहरी और सब कुछ चकनाचूर कर देने वाली घड़ी है।
13 साल की उम्र में पहली बार पकड़ा था संतूर
पंडित शिव कुमार शर्मा का जन्म जम्मू में हुआ था, उन्होंने 13 साल की उम्र में संतूर सीखना शुरू किया था । उनकी पहली परफॉर्मेंस साल 1955 में मुंबई में हुई थी।  फिल्मी जगत में पंडित शिव कुमार शर्मा का अहम योगदान रहा । बॉलीवुड में ‘शिव-हरी’ यानी शिव कुमार शर्मा और हरि प्रसाद चौरसिया की जोड़ी ने कई हिट गानों में संगीत दिया । उनके यूं चले जाने से हर कोई उदास है ।