SBI के ग्राहकों के लिये खुशखबरी, आज से लागू हुआ फायदे वाला ये नियम

बैंक की ओर से बढाये ये रेट 10 मई से प्रभावी हो गये हैं, हालांकि बैंक ने शॉर्ट टर्म एफडी पर ब्याज दर (7 से 45 दिन) में कोई बदलाव नहीं किया है।

New Delhi, May 10 : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक बार फिर से अपने ग्राहकों को खुशखबरी दी है, यदि आपका भी खाता एसबीआई में है, तो फिर ये खबर आपके मतलब की है, बैंक की ओर से एक बार फिर फिक्सड डिपॉजिट पर ब्याज दर बढाया गया है, बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपडेट जानकारी के अनुसार पब्लिक सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने 2 करोड़ और उससे ज्यादा की जमा पर ब्याज दर में इजाफा किया है।

Advertisement

10 मई से नये रेट प्रभावी
बैंक की ओर से बढाये ये रेट 10 मई से प्रभावी हो गये हैं, हालांकि बैंक ने शॉर्ट टर्म एफडी पर ब्याज दर (7 से 45 दिन) में कोई बदलाव नहीं किया है, SBI (1) बैंक की ओर से 46 दिन से 149 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 50 बेसिस प्वाइंट ब्याज बढाया गया है, वहीं 1 साल से ज्यादा तथा 2 साल से कम की जमा पर 40 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया है।

Advertisement

5 से 10 साल की एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज
दो साल से ज्यादा तथा 3 साल से कम की जमा पर ब्याज दर में 65 बेसिस प्वाइंट की बढोतरी की गई है, SBI bank इसी तरह 3 से 5 साल तथा 5 से 10 साल की एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज बढाया गया है, इन दोनों अवधि की एफडी पर अब ग्राहकों को 4.5 फीसदी सलाना ब्याज मिलेगा, इससे पहले ये ब्याज दर 3.6 फीसदी थी।

Advertisement

रेपो रेट में 40 बेसिक प्वाइंट का इजाफा
आरबीआई की ओर से पिछले दिनों रेपो रेट में अचानक 40 पैसे की वृद्धि किये जाने के बाद कई बैकों ने ब्याज दर बढा दी है, पिछले हफ्ते आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने अचानक रेपो रेट 4 फीसदी से बढाकर 4.40 फीसदी करने की घोषणा की थी। एसबीआई की ओर से संशोधित की गई ब्याज दर का फायदा नई एफडी और मैच्योर एफडी दोनों के रिन्यूवल्स पर लागू होगा, बैंक की ओर से सीनियर सिटीजन को हर अवधि की ब्याज दर पर 50 बेसिक प्वाइंट का अतिरिक्त ब्याज दिया जाता है। मालूम हो कि एसबीआई की ओर से 7 दिन से 10 साल तक की एफडी पर 3 से 5.5 फीसदी तक का ब्याज मिलता है, वरिष्ठ नागरिकों को इन जमा पर 3.5 से 6 फीसदी का सलाना ब्याज मिल रहा है।