राशन कार्ड लाभार्थियों के लिये बड़ी खबर, मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, जल्द उठाएं फायदा

राशन कार्ड के लाभार्थियों को सरकार की ओर से कम दाम में राशन मिलता है, केन्द्र सरकार के वन नेशनल वन राशन कार्ड योजना के तहत देश में लाखों लोगों को लाभ मिल रहा है।

New Delhi, May 11 : अगर अभी तक आपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नही करवाया है, तो जल्दी करवा लें, दरअसल केन्द्र की मोदी सरकार ने लाभार्थियों को एक बड़ा मौका दिया है, पहले राशन को आधार से जोड़ने की आखिरी तिथि 31 मार्च थी, लेकिन अब इसे बढाकर 30 जून कर दिया गया है, विभाग ने इसके लिये नोटिफिकेशन जारी किया है, आइये आपको बताते हैं कि घर बैठे राशन कार्ड से आधार को कैसे लिंक कर सकते हैं।

Advertisement

राशन कार्ड से आधार लिंक करना अनिवार्य
आपको बता दें कि राशन कार्ड के लाभार्थियों को सरकार की ओर से कम दाम में राशन मिलता है, केन्द्र सरकार के वन नेशनल वन राशन कार्ड योजना के तहत देश में लाखों लोगों को लाभ मिल रहा है, adhar राशन कार्ड के और भी कई लाभ हैं, आर कार्ड को आधार से लिंक करके देश के किसी भी राज्य से राशन की दुकान से राशन उठा सकते हैं।

Advertisement

कैसे करें लिंक
इसके लिये सबसे पहले आप आधार के आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
अब यहां आप स्टार्ट नाऊ पर क्लिक करें
फिर अपना पता जिला राज्य समेत भरें
अब राशन कार्ड बेनिफिट के ऑप्शन पर क्लिक करें
अब आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर आदि भरें
अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा
यहां ओटीपी भरते ही आपकी स्क्रीन पर प्रोसेस कंप्लीट का मैसेज आ जाएगा।

Advertisement

ऑफलाइन लिंक
अगर आप चाहेंगे तो ऑफलाइन भी राशन कार्ड से आधार को लिंक कर सकते हैं, इसके लिये आपको जरुरी दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड की कॉपी, राशन कार्ड की कॉपी, राशन कार्ड धारक की पासपोर्ट साइज फोटो लेकर राशन कार्ड केन्द्र पर जमा करना होगा, आप चाहें तो राशन कार्ड केन्द्र पर अपना आधार कार्ड या बायोमेट्रिक डेटा वेरिफिकेशन भी करवा सकते हैं।