भारतीय रेल की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, 19 को नौकरी से निकाला, जानिये कारण

इस ऐतिहासिक कार्रवाई में जो 19 अधिकारी नौकरी से निकाले गये हैं, उनमें 10 ज्वाइंट सेक्रेटरी स्तर के अधिकारी बताये जा रहे हैं।

New Delhi, May 12 : भारतीय रेल के इतिहास में विभाग ने पहली बार अधिकारियों के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए अपने 19 अधिकारियों को नौकरी से निकाल दिया है, रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार ने खराब परफॉरमेंस वाले तथा अक्षम अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लिया है, 19 अधिकारियों को बर्खास्त किया गया है।

Advertisement

इस स्तर पर गिरी गाज
आपको बता दें कि इस ऐतिहासिक कार्रवाई में जो 19 अधिकारी नौकरी से निकाले गये हैं, उनमें 10 ज्वाइंट सेक्रेटरी स्तर के अधिकारी बताये जा रहे हैं, ये सभी अधिकारी पश्चिमी रेलवे, train-railways एमसीएफ, मध्य रेलवे, सीएलडब्लयू, नॉर्थ फ्रंट रेलवे, पूर्व रेलवे, दक्षिण पश्चिम रेलवे, डीएलडब्लयू, उत्तर मध्य रेलवे, आरडीएसओ, ईडी सेल का सेलेक्शन ग्रेट और उत्तर रेलवे में विभिन्न पदों पर तैनात थे।

Advertisement

77 अधिकारियों ने लिया वीआरएस
खास बात ये है कि अश्विनी वैष्णव के केन्द्रीय रेल मंत्री बनने के बाद से अब तक करीब 77 अधिकारियों ने वीआरएस लिया है, railway सूत्रों के मुताबिक पिछले 11 महीने में 96 अधिकारियों को वीआरएस दिया गया है। कहा जा रहा है कि रेलवे के कायाकल्प के लिये ताबड़तोड़ फैसले हो रहे हैं।

Advertisement

ताबड़तोड़ फैसले
दरअसल इस तरह की कार्रवाई से मिनिस्ट्री और मोदी सरकार की ओर से साफ संदेश है कि काम के दौरान लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, इन नियमों के तहत सरकार काम की समीक्षा कर जबरिया वीआरएस भी ले सकती है। indian railway आपको बता दें कि रेल मंत्री वैष्णव ने पिछले महीने खजुराहो में रेलवे अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा था कि जो भी अधिकारी काम नहीं कर सकते, वो वीआरएस लेकर घर बैठ जाएं, नहीं तो उन्हें बर्खास्त किया जाएगा, ये बात उन्होने तब कही थी जब ललितपुर-सिंगरौली रेलवे परियोजना में हो रही देरी को लेकर कुछ रेलवे अधिकारी सीधी जिले की सांसद रीति पाठक से प्राप्त सुझावों पर जानकारी तथा उनके सवालों के जवाब नहीं दे सके थे।