कौन है माणिक साहा? कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आये, आज बनेंगे मुख्यमंत्री

त्रिपुरा के नये सीएम बनने जा रहे डॉ. माणिक साहा 6 साल पहले 2016 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे, साहा वर्तमान में बीजेपी के त्रिपुरा अध्यक्ष हैं।

New Delhi, May 15 : उत्तर पूर्व भारत के राज्य त्रिपुरा की राजनीति में बड़ा उलटफेर दिख रहा है, बीजेपी हाईकमान ने बड़ा फैसला लिया, अगरतल्ला की सत्ता में बैठे बिप्लब देब को हटाकर डॉ. माणिक साहा को नया सीएम बनाने का फैसला लिया गया है, बीजेपी विधायक दल की बैठक में माणिक साहा के नाम पर मुहर लगने के बाद कुछ देर बाद ही वो नये मुख्यमंत्री के रुप में शपथ लेंगे।

Advertisement

कौन हैं माणिक साहा
त्रिपुरा के नये सीएम बनने जा रहे डॉ. माणिक साहा 6 साल पहले 2016 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे, साहा वर्तमान में बीजेपी के त्रिपुरा अध्यक्ष हैं, साहा को सीएम बनाने की वजह उनकी बेदाग छवि तथा पार्टी में उनके लगातार बढते प्रभाव को बताया जा रहा है। आपको बता दें कि माणिक साहा पेशे से डेंटिस्ट हैं, उनकी छवि पेशेवर डॉक्टर के अलावा एक ईमानदार राजनेता की भी है।

Advertisement

2 साल से संगठन की जिम्मेदारी
अगले साल 2023 में त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि साहा के शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट से लेकर संगठन तक में बड़े बदलाव हो सकते हैं, BJP Flag पिछले यानी 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में जीत के बाद बिप्लब देब को सीएम बनाया गया था, उसके बाद साहा को प्रदेश अध्यक्ष बनाते हुए पार्टी ने संगठन की जिम्मेदारी सौंपी थी, स्थानीय राजनीति को बारीकी से समझने वाले माणिक ने प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी संभालते ही बूथ स्तक तक का कार्यकर्ताओं तक सीधी पहुंच बनाने पर फोकस किया।

Advertisement

बहुमुखी प्रतिभा के धनी
माणिक साहा त्रिपुरा क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं, बीजेपी में उनके बारे में कहा जाता है कि वो किसी भी खेमे के नहीं है, इसी वजह से उन्हें प्रदेश का सीएम बनाया जा रहा है, पिछले कुछ चुनावों में त्रिपुरा में पार्टी की जीत के पीछे माणिक की बड़ी भूमिका थी, वहीं कहा तो ये भी कहा रहा है कि बिप्लब देब के खिलाफ पार्टी में गहरा असंतोष था, इसलिये बीजेपी नये चेहरे के साथ चुनावी मैदान में जाना चाहती है।