साल के प‍हले चंद्रग्रहण का इस एक राशि पर है जबरदस्‍त असर, 15 दिन तक सावधान रहें

आज साल 2022 का पहला चंद्रग्रहण लगा है, भारत में ना दिखने के कारण इसका सूतक मान्‍य नहीं था । लेकिन 12 राशियों पर इसका असर बताया गया है । जो कि 15 दिन तक रहेगा ।

New Delhi, May 16: सुबह 7 बजकर 2 मिनट पर शुरू हुआ साल का पहला चंद्रग्रहण आज दोपहर  12.20 पर खत्म हो गया है । भारत में ये चंद्र ग्रहण नहीं देखा जा सकता था, इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं था । ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार चंद्र ग्रहण का प्रभाव 15 दिनों से लेकर एक महीने तक होता है, एक महीने में अगले 15 दिन अलग-अलग राशियों पर इसका असर होगा । इस समय सूर्य ने भी राशि परिवर्तन किया है, ऐसे में ग्रहण की वजह से सभी 12 राशियों पर इसका इंपैक्‍ट देखने को मिलेगा । अलग-अलग राशियों पर क्‍या है इसका असर, आगे पढ़ें ।

Advertisement

मेष राशि वालों को धन की हानि से बचना है. उन्हें पैसे का नुकसान हो सकता है. आकस्मिक दुर्घटना या चोट लग सकती है इसलिए ध्यान बनाए रखना जरूरी है.
वृषभ राशि के लोगों के रिश्तों, उनके परिवार या नजदीकी लोगों के साथ थोड़ी दिक्कत दिखाई दे रही है. शल्य चिकित्सा यानी ऑपरेशन, चोट की नौबत आ सकती है. इसका ध्यान बनाए रखना जरूरी होगा.
मिथुन राशि के लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए. बेवजह किसी के साथ  मुकदमेबाजी में ना फंसे. बेवजह किसी के साथ विवाद में ना उलझें, इसका ध्यान रखना होगा. इस समय आकस्मिक धन का लाभ हो सकता है. आपके लिए ये संभावना बनी हुई है.
कर्क राशि की जो महिलाएं गर्भवती हैं, उन्हें सावधानी रखनी चाहिए, थोड़ा ज्यादा ध्यान रखें. कोई परहेज रखने को नहीं कहा जा रहा है. सेहत का ध्यान रखें. शिक्षा और करियर के मामले में इस समय कर्क राशि वालों को ज्यादा मेहनत करनी पडे़गी.

Advertisement

सिंह राशि वाले स्वास्थ्य और संपत्ति के मामलों का ध्यान रखें. प्रॉपर्टी को लेकर, कंस्ट्रक्शन को लेकर पैसे खर्च होंगे, परेशानी होगी और हो सकता है कि आराम में कमी की वजह से आपकी सेहत बिगड़ जाए. इस समय धन के लेनदेन में भी अगर आप सावधानी बनाए रखें तो बेहतर होगा.
कन्या राशि के लिए आकस्मिक धन लाभ के योग बनेंगे. इस समय आपको अचानक से पैसे मिल सकते हैं, जिससे आपको फायदा हो सकता है. किसी परिजन के स्वास्थ्य में अचानक समस्या हो सकती है. पति, पत्नी के बच्चों और माता-पिता की सेहत में इस समय दिक्कत आ सकती है. उसका ध्यान रखें.
तुला राशि वालों को स्वास्थ्य की समस्या से और दुर्घटना से इस समय बचाव करना होगा. अगर आप किसी तरह का पेपर साइन कर रहे हैं, कोई कॉन्ट्रैक्ट साइन कर रहे हैं, चेक साइन कर रहे हैं यानी लिखा-पढ़ी के किसी भी काम में सावधानी बनाए रखें.
चंद्र ग्रहण से वृश्चिक राशि पर सबसे ज्यादा असर पड़ सकता है. चंद्र ग्रहण इसी राशि में लगा है. पारिवारिक और आंखों की समस्या दोनों की संभावना बन रही है. इस वक्त फैमिली लाइफ में समस्या हो सकती है. आपकी आंखों में भी दिक्कत आ सकती है. अगर कहीं पैसा निवेश करेंगे तो इस समय धन और संपत्ति का आकस्मिक नुकसान भी हो सकता है.

Advertisement

धनु राशि के करियर में कोई बड़ा परिवर्तन होने की संभावना बन रही है, परिवर्तन तो अच्छा है लेकिन अगर किसी यात्रा पर जा रहे हैं तो यात्रा में सावधानी बनाए रखें.
मकर राशि के लिए उत्तम योग बन रहे हैं. चंद्रग्रहण का प्रभाव आपके लिए शुभ है. धन का लाभ होगा और आपके रुके हुए महत्वपूर्ण काम निश्चित रूप से बनेंगे. इस एक महीने का  पूरा इस्तेमाल करें  ताकि जो काम रुके हुए हैं, वे बन जाएं.
कुंभ राशि को करियर और शिक्षा के मामलों में सफलता मिलेगी. मेहनत ज्यादा होगी लेकिन सफलता भी बड़ी होगी. स्वास्थ्य और आराम का ध्यान रखें. समय का सही मैनेजमेंट करें. आपको लाभ होगा.
मीन राशि को स्वास्थ्य के मामलों और मानसिक स्थिति में समस्या हो सकती है. सेहत भी बिगड़ सकती है. मानसिक स्थिति में भी समस्या आ सकती है. स्थान परिवर्तन के योग बनने शुरू हो गए हैं. इस चंद्रग्रहण के बाद से स्थान परिवर्तन के योग मजबूती से बनेंगे. अगर कोई ऐसा परिवर्तन आप करते हैं तो आपके लिए अच्छा रहेगा.
(Source-www.aajtak.in/religion/)