कुमार विश्वास ने यूं दी पत्नी को जन्मदिन की बधाई, कभी घर वालों की इच्छा के खिलाफ की थी शादी

कुमार विश्वास की पत्नी मंजू शर्मा मूल रुप से राजस्थान के अजमेर की रहने वाली हैं, मंजू ने राजस्थान यूनिवर्सिटी से पीएचडी तक की पढाई की है।

New Delhi, May 18 : कोई दीवाना कहता है, कोई पागल समझता है… कविता से युवा दिलों तक पहुंचने वाले कवि डॉ. कुमार विश्वास अकसर चर्चा में बने रहते हैं, कभी राजनीतिक टिप्पणी को लेकर तो कभी अपनी निजी जिंदगी को लेकर, सोशल मीडिया पर अकसर उनकी टिप्पणी पर बहस छिड़ जाती है, कोई शेरो- शायरी या कविता साझा करते हैं, तो वो वायरल हो जाती है। कुमार ने 17 मई को एक कविता साझा की है, जिसे अपने पत्नी मंजू को समर्पित किया है, दरअसल 17 मई को उनकी पत्नी का जन्मदिन होता है, कुमार ने लिखा, खुद में खुद भी ना ढल पाये तेरे बिना, एक पल भी ना कल पाये तेरे बिना, तुझको गाड़ी चलाना ना आया मगर, मेरी गाड़ी ना चल पाये तेरे बिना… हैप्पी बर्थडे लव।

Advertisement

कौन हैं मंजू शर्मा
कुमार विश्वास की पत्नी मंजू शर्मा मूल रुप से राजस्थान के अजमेर की रहने वाली हैं, Kumar vishwas manju मंजू ने राजस्थान यूनिवर्सिटी से पीएचडी तक की पढाई की है, वो अलवर कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर थी, जहां उनकी मुलाकात कुमार विश्वास से हुई थी, प्यार परवान चढा, फिर दोनों ने शादी कर ली।

Advertisement

प्रेम कहानी
कुमार और मंजू की प्रेमी कहानी की शुरुआत साल 1994 में राजस्थान से हुई थी, कुमार इंजीनियरिंग की पढाई छोड़कर हिंदी में ग्रेजुएशन किये, फिर अलवर के उसी कॉलेज में लेक्चरर बन गये, जहां मंजू भी लेक्चरर थी, दोनों धीरे-धीरे एक-दूसरे को पसंद करने लगे, फिर शादी कर ली, हालांकि घर वालों का विरोध झेलना पड़ा।

Advertisement

घर वालों ने किया विरोध
मंजू और कुमार विश्वास का प्यार परवान चढा, हालांकि कुमार ने एक इंटरव्यू में बताया था कि ये अंतरजातिय विवाह था, इसलिये उन्होने पहले कोर्ट मैरिज की, फिर मंदिर में शादी की, इसके बाद घर वालों को शादी की सूचना दी, दोनों परिवारों में इस शादी का विरोध हुआ, कुमार विश्वास के पिता उनके इस फैसले से इतने नाराज थे, कि उन्हें घर में एंट्री नहीं दी, शादी के करीब दो साल बाद तक कुमार के बड़े भाई और बहन पिता को समझाते और मनाते रहे, जिसके बाद कुमार की बड़ी बेटे पैदा होने से पहले उनका और उनकी पत्नी को घर में एंट्री मिली। हालांकि अब दोनों परिवारों में खूब प्रगाढता है। कुमार विश्वास और मंजू शर्मा की दो बेटियां हैं।