सीमेंट, मीडिया सेक्‍टर के बाद अब इस क्षेत्र में उतरेंगे गौतम अडानी, नई कंपनी भी बना ली है

ग्रीन एनर्जी में पैर पसारने के बाद हाल ही में गौतम अडानी समूह ने सीमेंट और मीडिया सेगमेंट में बड़ा अधिग्रहण किया है । अब अडानी एंटरप्राइजेज ….

New Delhi,May 19: अडानी समूह ने हाल ही में सीमेंट सेगमेंट में दमदार तरीके से एंट्री की है । अडानी ग्रुप ने Holcim Group से अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट को 10.5 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है । इस डील के साथ ही अडानी ग्रुप एक झटके में दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी का मालिक बन गया । लगातार कारोबार बढ़ा रही अडानी की कंपनी अब एक और बड़े सेक्‍टर में उतरने की तैयारी कर रही है ।

Advertisement

पिछले एक महीने में हुई कई बड़ी डील
दुनिया के सबसे अमीरों की सूची में जगह बना चुके गौतम अडानी भारत में लगातार Gautam Adani loss (1)कारोबार बढ़ा रहे हैं । ग्रीन एनर्जी में पैर पसारने के बाद हाल ही में अडानी समूह ने सीमेंट और मीडिया सेगमेंट में बड़ा अधिग्रहण किया है । अब अडानी एंटरप्राइजेज हेल्थकेयर सेक्टर में उतरने की तैयारी कर रहा है । खबर है कि अडानी समूह ने इसके लिए एक नई कंपनी बनाई है।

Advertisement

क्‍या करेगी गौतम अडानी की नई कंपनी?
अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने बीएसई को इस बारे में जानकारी दी है । अडानी ग्रुप की ओर से बताया गया है कि अडानी हेल्थ वेंचर्स लिमिटेड उसकी सब्सिडियरी के तौर पर काम करेगी । नई कंपनी जल्दी ही अपना ऑपरेशन शुरू करेगी । इसके साथ ही कंपनी की शुरुआती और पेड-अप शेयर कैपिटल 01 लाख रुपये होगी । यह कंपनी मेडिकल जांच केंद्र, हेल्थ-टेक बेस्ड फैसिलीटीज और रिसर्च सेंटर आदि भी बनाएगी । वहीं कंपनी अन्य जुड़े क्षेत्रों में भी काम करेगी । इस नए कारोबार की अन्य जानकारियां कंपनी बाद में देगी।

Advertisement

एक झटके में बड़ा उछाल
अडानी समूह हाल ही में सीमेंट सेगमेंट में उतरा हे । बीते दिनों ही उसने adani holcimHolcim Group से अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट को 10.5 बिलियन डॉलर में खरीदा है, इसी के साथ अडानी समूह एक झटके में दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी का मालिक बन गया । इस सेगमेंट में गौतम अडानी की टक्कर बिड़ला ग्रुप की कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट से होगी, जो अभी सीमेंट सेगमेंट लीड कर रहा है । वहीं, समूह की एक अन्य कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स ने डिजिटल न्यूज कंपनी क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया की 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है ।