जोस बटलर की आंधी में उड़ गई आरसीबी, चौथा शतक जड़ बनाए कई बड़े रिकॉर्ड

राजस्थान रॉयल्स के ओपनर जोस बटलर ने आरसीबी के खिलाफ नाबाद 106 रनों की पारी खेली, आईपीएल 2022 में बटलर का यह चौथा शतक रहा ।

New Delhi, May 28: राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल 2022 के फाइनल में जा पहुंची है । शुक्रवार को खेले गए क्वालिफायर-2 मैच में राजस्थान ने आरसीबी को सात विकेट से करारी मात दी । टीम की इस जीत का सेहरा जोस बटलर के सिर बंधा । बटलर ने 60 गेंदों पर 106 रनों की नाबाद पारी खेली, जिसमें 10 चौके और छह छक्के शामिल रहे । बटलर के मौजूदा आईपीएल सीजन का यह चौथा शतक रहा है ।

Advertisement

बनाए कई रिकॉर्ड
जोस बटलर ने इस मैच में विजयी पारी खेलते हुए कई रिकॉर्ड्स भी बना डाले । बटलर आईपीएल के एक सीजन में अब सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में विराट कोहली की बराबरी पर आ गए हैं । इसके साथ ही, किसी टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में भी उन्होंने विराट की बराबरी कर ली है । आपको बता दें कोहली ने 2016 के आईपीएल सीजन में चार शतक जड़े थे । बटलर के आईपीएल करियर का यह पांचवां शतक रहा है । इस मामले में क्रिस गेल 6 शतकों के साथ सबसे आगे हैं ।

Advertisement

आईपीएल में सबसे ज्‍यादा शतक
आईपीएल के अब तक सीजन्‍स की बात करें तो 6 शतक के साथ क्रिस गेल नंबर वन पर हैं । 5 शतक के साथ विराट कोहली/ जोस बटलर दूसरे नंबर पर हैं । 4 शतक बनाकर शेन वॉटसन/ डेविड वार्नर/ केएल राहुल तीसरे नंबर पर हैं । वहीं टी20 की एक सीरीज में सबसे ज्यादा शतक गलाने वालों में 4 विराट कोहली (आईपीएल 2016) के नाम हैं, 4 ही जोस बटलर (आईपीएल 2022) के नाम हैं, वहीं 3 माइकल क्लिंजर (टी20 ब्लास्ट 2015) के नाम हैं ।

Advertisement

विलियमसन भी रह गए पीछे
जोस बटलर अब किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा रन स्कोर करने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए हैं । बटलर ने इस मामले में केन विलियमसन को पीछा छोड़ दिया, जो अब चौथे नंबर पर फिसल गए हैं । इाके साथ ही बटलर ने अब किसी एक सीजन में किसी विदेशी खिलाड़ी के द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरा स्थान हासिल कर लिया । डेविड वॉर्नर 816 रनों के साथ एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी प्लेयर बन गए हैं । विराट कोहली भले इस सीजन में प्रदर्शन ना कर पाए हों, लेकिन उनके नाम अब भी कई रिकॉर्ड हैं । उनके नाम किसी एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है । कोहली ने आईपीएल 2016 के दौरान 16 पारियों में 81.08 की औसत से सबसे अधिक 973 रन बनाए थे ।

मुंबई-केकेआर-दिल्ली के खिलाफ बटलर का शतक
जोस बटलर आईपीएल 2022 में इससे पहले तीन शतक लगा चुके हैं । उन्होंने सीजन का पहला शतक मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ लगाया था । 68 गेंद पर 100 रनों की शानदार पारी खेली थी । इसके बाद उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ भी 103 रनों की शानदार पारी खेली, वहीं दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ बटलर ने 65 गेंदों पर 116 रन बना डाले थे । आपको बता दें बटलर को आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले राजस्थान रॉयल्स ने  रिटेन करने का फैसला किया था ।