उत्‍तराखंड में बीजेपी प्रदेश प्रवक्‍ता की बेटी ने की UPSC पास, पिथौरागढ़ से बनेगी पहली महिला IAS

UPSC ने सिविल सर्विस एग्‍जाम 2021 का फाइनल रिजल्‍ट जारी कर दिया है। इस बार कुल 685 कैंडिडेट्स परीक्षा में पास हुए हैं ।

New Delhi, May 31: UPSC 2021 के नतीजों का ऐलान हो गया है । पास हुए कैंडिडेट्स में एक नाम उत्‍तराखंड की दीक्षा जोशी का भी है । दीक्षा की लगन और मेहनत ने आज उनके सपने को पूरा कर दिखाया । दीक्षा की ये तीसरी कोशिश थी । वो एमबीबीएएस के साथ यूपएससी की तैयारी कर रहीं थीं । परिवार बेटी की इस कामयाबी से बहुत ज्‍यादा खुश है ।

Advertisement

बीजेपी नेता हैं पिता
उत्तराखंड के पिथौरागढ़ की रहने वाली दीक्षा जोशी के पिता सुरेश जोशी उत्तराखंड भाजपा में प्रदेश प्रवक्ता हैं । पिता ने बेटी का मुंह मीठा कर उसे अपना आशीर्वाद दिया । दीक्षा जोशी ने UPSC सिविल सेवा परीक्षा में पूरे देश में 19वां स्थान प्राप्त किया है । जो कि प्रदेश के लिए गौरव की बात है । उन्‍होंने अपने तीसरे प्रयास में 19वीं रैंक हासिल की है । वह पिथौरागढ़ जिले से आईएएस बनने वाली पहली लड़की हैं ।

Advertisement

एमबीबीएस कर रही हैं दीक्षा
दीक्षा जोशी ने हाईस्कूल तक की पढ़ाई अपने गांव, पिथौरागढ़ से ही की है । इंटरमीडिएट उन्‍होंने देहरादून से किया है । दीक्षा जोशी, 12वीं के बाद एमबीबीएस कर रहीं थी, उसी के साथ उन्‍होंने यूपीएससी क्रैक करने का लक्ष्‍य साध लिया । हालांकि शुरुआती 2 कोशिश में उनको सफलता नहीं मिली, लेकिन तीसरे प्रयास में दीक्षा ने ये मुकाम 19वीं रैंक के साथ हासिल किया ।

Advertisement

Top 5 में 4 लड़कियां
संघ लोक सेवा आयोग ने सोमवार, 30 मई को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का shruti sharmaफाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है । इस बार 685 उम्मीदवारों ने सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल की है ।  श्रुति शर्मा को पूरे देश में पहला रैंक मिला है, खास बात ये है कि शीर्ष 5 में से 4 लड़कियां है । अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला ने दूसरा तथा तीसरा स्थान हासिल किया है । ऐश्वर्या वर्मा की रैंक 4 और उत्कर्ष द्विवेदी पांचवें नंबर पर है।