सरकार की इस उपलब्धि से 20 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, पीएम मोदी ने दिये संकेत

विश्व पर्यावरण दिवस पर पीएम मोदी ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत ने पेट्रोल-डीजल में इथेनॉल मिलाने में बड़ी कामयाबी और उपलब्धि हासिल की है।

New Delhi, Jun 08 : महंगे पेट्रोल-डीजल से परेशान चल रहे आम लोगों के लिये बेहद अच्छी खबर है, जल्द ही इससे राहत मिल सकती है, इस बात के संकेत खुद पीएम मोदी ने दिया है, अब आपके मन में आ रहा होगा कि आखिर कैसे पेट्रोल-डीजल सस्ता होगा, आइये इस बारे में आपको बताते हैं।

Advertisement

कैसे सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल
विश्व पर्यावरण दिवस पर पीएम मोदी ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत ने पेट्रोल-डीजल में इथेनॉल मिलाने में बड़ी कामयाबी और उपलब्धि हासिल की है, भारत ने तय समय से 5 महीने पहले ही पेट्रोल तथा डीजल में ब्लेंडिंग करने के लक्ष्य को पूर कर लिया है। Modi मोदी ने बताया कि 2014 में भारत में सिर्फ डेढ फीसदी इथेनॉल ब्लेंडिंग की जाती थी, पेट्रोल में इथेनॉल ब्लेंडिंग के लक्ष्य को हासिल करने से 3 फायदे हुए हैं, पहला इससे करीब 27 लाख टन कार्बन एमिशन कम हुआ है, दूसरा भारत को 41 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की विदेशी मुद्रा की बचत हुई है, तीसरा इथेनॉल ब्लेंडिंग की वजह से देश के किसानों को 8 सालों में 600 करोड़ से ज्यादा की कमाई हुई है।

Advertisement

जल्द इथेनॉल से चलेंगी गाड़ियां
पिछले दिनों केन्द्रीय राजमार्ग तथा परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ऐसे संकेत दिये थे कि देश में जल्द ही इथेनॉल से चलने वाले वाहन शुरु हो सकते हैं, इसके लिये वो सरकार और कंपनियों के स्तर पर बातचीत को आगे बढा रहे हैं, petrol सरकार ग्रीन तथा वैकल्पिक ईधन के उपयोग को बढावा देने के लिये काम कर रही है।

Advertisement

लोगों को राहत
आपको बता दें कि इथेनॉल ब्लेंडिंग के बढने से लोगों को महंगे पेट्रोल-डीजल से कुछ राहत मिलेगी, pETROL इथेनॉल के इस्तेमल को बढावा देने से हर लीटर ईंधन के इस्तेमाल पर करीब 20 रुपये की बचत हो सकेगी, सरकार ने 2025 तक पेट्रोल में करीब 20 फीसदी इथेनॉल मिलाने का लक्ष्य रखा है।