23 साल के ईशान किशन का बड़ा धमाका, रोहित-विराट को पीछे छोड़ टॉप-10 में बनाई जगह

बल्‍लेबाज ईशान किशन ने कमाल कर दिया है । टॉप 10 में जाने वाले वो एकमात्र भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं । गेंदबाजों में भुवनेश्वर और चहल भी आगे बढ़ने में सफल रहे ।

New Delhi, Jun 16: साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी टी-20 सीरीज़ में शानदार बल्लेबाजी करने वाले ईशान किशन ने कमाल कर दिया है । आईसीसी रैंकिंग में ईशान किशन टॉप-10 में शामिल हो गए हैं, ईशान ने 68 पायदान की छलांग लगाई है । भारत के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बुधवार को जारी टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में 68 पायदान की लंबी छलांग लगाई है ।  अब वह सातवें स्थान पर पहुंच गए । गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल भी रैंकिंग में आगे बढ़ गए हैं ।

Advertisement

ईशान किशन का जबरदस्‍त प्रदर्शन
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही घरेलू टी20 सीरीज में ईशान किशन ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है । ईशान ने अब तक तीन मैचों में 164 रन बनाए हैं, जिससे वह टी20 में बल्लेबाजों की सूची में टॉपishan kishan1 10 में पहुंचने में सफल रहे हैं । किशन शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं । उनके बाद लिस्‍ट में केएल राहुल 14वें स्थान पर हैं । साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज़ शुरू होने से पहले ईशान किशन टी-20 रैंकिंग में 75वें नंबर पर थे । लेकिन तीन ही मैच में उन्होंने कमाल किया और सातवें नंबर पर पहुंच गए।

Advertisement

कोहली-रोहित भी खिसके
कप्तान रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर एक-एक पायदान नीचे खिसक कर 16वें और 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं । जबकि विराट कोहली दो पायदान नीचे 21वें स्थान पर खिसक गए हैं । गेंदबाजों में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर सात पायदान ऊपर 11वें, जबकि लेग स्पिनर चहल चार पायदान के फायदे से 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं । वहीं ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड ने टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान फिर से हासिल कर लिया है, जबकि श्रीलंका के महेश तीक्ष्णा 16 पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं ।

Advertisement

टेस्ट रैंकिंग
टेस्ट रैंकिंग में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं । अश्विन दूसरे स्थान पर बने हुए हैं । जबकि रवींद्र जडेजा और अश्विन ऑलराउंडर्स की सूची में शीर्ष दो स्थानों पर बने हुए हैं । rohit viratटेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में रोहित और कोहली क्रमश: सातवें और दसवें स्थान पर हैं । जबकि इंग्लैंड के जो रूट न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप सीरीज में लगातार दूसरा शतक लगाने के बाद शीर्ष पर पहुंच गए हैं । रूट के अब ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन से पांच रेटिंग अंक अधिक हैं ।