योगी सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, लाखों रुपये का काम अब हजारों में होंगे

योगी सरकार की ओर से मंजूर की गई नई रजिस्ट्री नीति के अनुसार स्टांप तथा रजिस्ट्रेशन विभाग द्वारा अधिसूचना जारी होने की तिथि से इस छूट का लाभ दिया जाएगा।

New Delhi, Jun 15 : यूपी की योगी सरकार ने संपत्ति रजिस्ट्री को लेकर आम लोगों को बड़ी राहत दी है, योगी सरकार ने स्टांम्प तथा रजिस्ट्रेशन विभाग के महत्वपूर्ण प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, इस नये नियम के अनुसार अपनी संपत्ति परिवार के ही किसी सदस्य के नाम करने के लिये गिफ्ट डीड (दान विलेख) में 5000 रुपये के स्टांम्प पर रजिस्ट्री की सुविधा मिलेगी, इसके साथ ही 1 हजार रुपये प्रोसेसिंग फीस लगेगी।

Advertisement

सिर्फ 6 हजार में ट्रांसफर
दरअसल अब तक परिवार के अंदर गिफ्ट डीड में भी डीएम सर्किट रेट के हिसाब से शुल्क देना पड़ता था, ऐसे में अगर कोई शख्स अपनी 25 लाख रुपये की संपत्ति अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम ट्रांसफर करता था, तो उसे कम से कम 2.10 लाख रुपये देने पड़ते थे, हालांकि अब ये काम सिर्फ 6 हजार रुपये में ही पूरा हो जाएगा।

Advertisement

नई रजिस्ट्री नीति
योगी सरकार की ओर से मंजूर की गई नई रजिस्ट्री नीति के अनुसार स्टांप तथा रजिस्ट्रेशन विभाग द्वारा अधिसूचना जारी होने की तिथि से इस छूट का लाभ दिया जाएगा, इस योजना के तहत छूट पाने वालों में परिवार के सदस्य जैसे माता-पिता, पति-पत्नी, बेटी, बहू, दामाद, सगा भाई, सगी बहन और उनके बच्चे भी आएंगे।

Advertisement

ट्रायल बेसिस पर योजना शुरु
मिली जानकारी के अनुसार ये योजना फिलहाल ट्रायल बेसिस पर शुरु की गई है, जिसका लाभ 6 महीने के लिये मिलेगा, इस योजना से राजस्व और रजिस्ट्री पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन करने के बाद इसकी समय-सीमा आगे बढाने पर विचार किया जाएगा। Yogi adityanath3 दरअसल भारतीय स्टांप अधिनियम के प्रावधानों के मुताबिक राज्य सरकार चाहे तो नागरिकों को ये छूट दे सकती है, योगी सरकार ने इसी प्रावधान के आधार पर ये सुविधा देने का फैसला लिया है, वैसे महाराष्ट्र, कर्नाटक, और एमपी जैसे कई राज्यों में ये सुविधा पहले से मौजूद है, ऐसे में इस कड़ी में अब यूपी का भी नाम जुड़ जाएगा।