100 साल की होने जा रहीं हैं पीएम मोदी की मां, जानें उनकी सेहत का राज

पीएम मोदी की मां हीराबा 100 साल की होने जा रही हैं । इस उम्र में भी वो स्‍वस्‍थ हैं । उनकी सेहत का राज आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jun 17: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के लिए 18 जून 2022 का दिन विशेष होने वाला है । ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस दिन उनकी मां हीराबेन मोदी (हीराबा) का जन्मदिन है । इस साल हीराबेन 100वें वर्ष में प्रवेश करने जा रही हैं । 100 साल की होने के बाद भी हीराबा बिल्कुल स्वस्थ हैं, वो अभी भी बिना किसी सहारे के चलती हैं । हीराबा इस उम्र में भी अपने सारे काम खुद ही करती हैं ।

Advertisement

छोटे बेटे के साथ रहती हैं पीएम की मां
दरअसल हीराबेन सालों से अपने छोटे बेटे पंकज मोदी के साथ गांधीनगर में रहती हैं । हीराबेन इस उम्र में भी स्‍वस्‍थ हैं, आज भी अपने घर में बिना किसी सहारे के चलती हैं और अपने घर का सारा काम खुद ही करती हैं ।

Advertisement

खाने में ये है पसंद
हीराबेन की सेहत का राज है उनका सादा जीवन, सादा भोजन । उनके खाने की बात की जाए तो वो ज्यादातर घर का खाना ही खाती है । हीराबा खिचड़ी, दाल, चावल जैसी चीजें ज्यादा खाती हैं । उन्हें मीठे में लापसी काफी पसंद है । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब भी हीराबा के आर्शीवाद के लिए आते हैं तो उनका मुंह भी मिश्री और लपसी से मीठा कराया जाता है । प्रधानमंत्री भी अपनी मां के साथ सादा ही भोजन करते हैं, रोटी, सब्जी, दाल,चावल और सलाद।

Advertisement

कोरोना काल में वैक्सीन के लेकर फैलाई जागरूकता
हीराबा की उम्र भले ही 100 साल की हो रही है, लेकिन 6 महीने पहले ही गांधीनगर के म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के चुनाव में खुद वह स्कूल तक वोट डालने के लिए गई थीं । इतना ही नहीं कोरोना के वक्त जब वैक्सीन को लेकर लोगों के दिलों में असमंजस था तब उन्होंने खुद वैक्सीन लेकर समाज के सामने एक उदाहरण सेट किया था । हीराबा ने अपनी पूरी जिंदगी बेहद सादगीपूर्ण तरीके से बिताई है, यही उनकी हेल्‍थ का सीक्रेट है ।