भुवनेश्वर कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रचा इतिहास, आज तक नहीं कर सका कोई भारतीय

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भुवनेश्वर कुमार ने कातिलाना गेंदबाजी की, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गैर-मौजूदगी में उन्होने अपनी जिम्मेदारी शानदार तरीके से निभाई।

New Delhi, Jun 20 : टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 टी-20 मैचों की सीरीज 2-2 से बराबरी पर छूटी, सीरीज का आखिरी मुकाबला बारिश की भेंट चढ गया, अफ्रीकी टीम के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी की, वो टीम इंडिया के गेंदबाजी आक्रमण की अहम कड़ी बनकर उभरे, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भुवी ने इतिहास रच दिया है।

Advertisement

भुवनेश्वर ने किया कमाल
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भुवनेश्वर कुमार ने कातिलाना गेंदबाजी की, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गैर-मौजूदगी में उन्होने अपनी जिम्मेदारी शानदार तरीके से निभाई, वो टीम इंडिया की ओर से सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे, अफ्रीकी टीम के खिलाफ उन्होने 4 मैचों में 6 विकेट हासिल किये, उन्होने सीरीज के 4 मैचों में 14.16 के औसत तथा 10.4 के स्ट्राइक रेट से ये विकेट हासिल किये। भुवी को इस प्रदर्शन के लिये मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला।

Advertisement

पहले भारतीय
भुवनेश्वर कुमार ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता था, उसके बाद दोबारा ये खिताब जीता है, वो टी-20 क्रिकेट में दो बार मैन ऑफ द सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गये हैं, भुवी ने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताये हैं।

Advertisement

टी-20 विश्वकप खेलने के दावेदार
इस शानदार प्रदर्शन के दम पर भुवी टी-20 विश्वकप 2022 खेलने के बड़े दावेदार माने जा रहे हैं, भुवनेश्वर पावरप्ले और डेथ ओवर्स में शानदार गेंदबाजी के लिये जाने जाते हैं, भुवी के पास वो कला है कि Team India 4 वो किसी भी पिच पर विकेट हासिल कर सकें, वहीं मैदान पर युवा खिलाड़ियों को मोटिवेट करते भी नजर आते हैं। भुवनेश्वर टीम इंडिया की ओर से तीनों प्रारुप खेल चुके हैं, वो टी-20 क्रिकेट में भारत के लिये 5 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज भी हैं, उन्होने 21 टेस्ट मैचों में 63 विकेट, 121 वनडे मैचों में 141 विकेट और 63 टी-20 मैचों में 64 विकेट हासिल किये हैं।