160 Kmph टॉप स्पीड के साथ 695 Km माइलेज, दुनिया की पहली सोलर पॉवर कार की इतनी होगी कीमत

पेट्रोल-डीजल के जमाने गए । इलेक्ट्रिक कार भी ओल्‍ड फैशन्‍ड हो गईं । अब तो सोलर एनर्जी से चलने वाली कारें आनी वाली हैं । Lightyear Zero नाम की पहली ऐसी कार लॉन्‍च भी होने वाली है ।

New Delhi, Jun 21: तेल के ऊंचे दामों से भारत ही नहीं पूरा विश्‍व परेशान है । इतना ही नहीं तेल के सीमित संसाधनों के चलते अब वाहनों के लिए विकल्‍प तलाशे जा रहे हैं । इनमें इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स खूब चर्चा में हैं । इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर लगातार नए प्रयोग किए जा रहे हैं। अब इसमें एक नया नाम जुड़ गया है नीदरलैंड की एक इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप कंपनी लाइट ईयर का जिसने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनाई है जो बैटरी के अलावा सोलर पैनल के जरिए भी चलेगी। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को लाइट ईयर जीरो नाम दिया है।

Advertisement

6 साल में तैयार हुई लाइटईयर जीरो
कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया सोलर पॉव्‍र से चलने वाली इस कार को तैयार करने में 6 साल का समय लगा है । इसे कंपनी ने 9 जून 2022 के दिन दुनिया के सामने पेश किया है। कार में सोलर पैनल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए इसे ज्यादा रेंज और ज्यादा किफायती बनाया है। कंपनी की ओर से इस इलेक्ट्रिक कार की प्री बुकिंग इस साल के अंत में शुरू कर दी जाएगी । जिसके बाद 2023 के शुरूआती महीने में इस कार को लॉन्च करने के साथ ही इसकी डिलीवरी भी शुरू की जाएगी।

Advertisement

जबरदस्‍त माइलेज, टॉप्‍ स्‍पीड होगी कमाल
लाइट ईयर जीरो इलेक्ट्रिक कार के बैटरी पैक पावर के बारे में बात करें तो कंपनी ने इसमें 60 kWh क्षमता वाला दमदार बैटरी पैक दिया है जो इस कार को एक लंबी रेंज देगा। यह बैटरी पैक एक बार में 174 एचपी की पावर जनरेट करता है। कार की ड्राइविंग रेंज को लेकर लाइट ईयर का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये कार 625 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है। जिसके साथ 160 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है।

Advertisement

स्‍पीड और कीमत
इस कार की स्पीड को लेकर कंपनी का दावा है कि ये लाइट ईयर जीरो महज 10 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर सकती है। इसके अलावा फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इस कार को लंबी रेंज वाला बनाने के साथ ही इसे हाइटेक फीचर्स वाला भी बनाया है जिसमें यूनिक डिजाइन वाला डैशबोर्ड, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील, फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, छह एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, वायस कमांड कंट्रोल जैसे फीचर्स को दिया गया है। गाड़ी की कीमत के बारे में कंपनी ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है । रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इस कार को 1.65 करोड़ रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में लॉन्च कर सकती है।