वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्‍ट्रेशन आज से शुरू, ऐसे करें अप्‍लाई

वायु सेना में अग्निवीरों की भर्ती की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है । इसके लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराना अनिवार्य है । पूरी प्रक्रिया आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jun 24: भारतीय वायुसेना में अग्निवीर वायु भर्ती के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया आज 24 जून से शुरू हो रही है । वायुसेना में 22 जून को ही इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था । अप्‍लाई करने के इच्‍छुक कैंडिडेट्स आवेदन, चयन और भर्ती की विस्‍तृत जानकारी इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जारी नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं । ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन आज 24 जून से शुरू हो गई है, रजिस्‍ट्रेशन 05 जुलाई तक जारी रहेंगे ।

Advertisement

ऐसे करें आवेदन?
वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन जरूरी है । आवेदन agnipathvayu.cdac.in पर किए जा सकते हैं । ऑफिशियल वेबपोर्टल सुबह 10 बजे से लाइव हो गया है । यहां उम्‍मीदवार अपनी बेसिक डिटेल्‍स के साथ रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे जिसके बाद एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा । फॉर्म जमा करने के लिए 250/- रुपये का आवेदन शुल्‍क भी जमा करना होगा।

Advertisement

कौन कर सकता है आवेदन ?
12वीं या समकक्ष परीक्षा में मैथ्‍स, फिजिक्‍स और अंग्रेजी में न्‍यूनतम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ पास या 3 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्‍लोमा धारक या 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं । उम्‍मीदवार की आयु 17.5 वर्ष से अधिक और 23 वर्ष से कम होनी चाहिए, उम्‍मीदवारों को 250 रुपये की एप्‍लीकेशन फीस भी जमा करनी होगी ।

Advertisement

सैलरी
अग्निवीर उम्‍मीदवारों की भर्ती 4 वर्षों के लिए की जाएगी । हर साल सैलरी और भत्‍ते कुछ इस प्रकार मिलेंगे । पहले साल 30,000/- वेतन और भत्‍ते, दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ते, तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्‍ते, चौथे साल 40,000/- वेतन और भत्‍ते दिए जाएंगे । वेतन का 30 प्रतिशत हिस्‍सा काटकर सेवा निधि में जमा किया जाएगा । 4 सालों में अग्निवीर कुल 10.4 लाख की निधि जमा करेंगे जो ब्‍याज लगाकर 11.71 लाख हो जाएगी । यह निधि आयकर मुक्‍त होगी जो अग्निवीरों की 4 साल की सर्विस के बाद मिलेगी । इस दौरान प्रत्‍येक वर्ष 30 दिनों की छुट्टी भी मिलेगी।