मॉनसून को लेकर नया अपडेट, मौसम विभाग ने जारी की भविष्यवाणी

ताजा जानकारी के अनुसार मॉनसून के आगे बढने के लिये परिस्थितियां अनुकूल है, राजस्थान, एमपी, यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ और दिल्ली में 30 जून या 1 जुलाई को मॉनसून पहुंच जाएगा।

New Delhi, Jun 28 : यूपी, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में मॉनसून की बारिश का बेसब्री से इंतजार है, देश के कई हिस्सों में दस्तक दे चुका मॉनसून इस साल दिल्ली-एनसीआर में अपने सामान्य समय से कुछ देर से पहुंचेगा, हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 6 जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेगा, जबकि इसकी सामान्य तिथि 8 जुलाई है।

Advertisement

बारिश का सिलसिला शुरु
मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में रिमझिम बारिश का सिलसिला जल्द ही शुरु होने वाला है, दिल्ली में इसी हफ्ते गुरुवार या शुक्रवार को मॉनसून के दस्तक देने की संभावना है, उम्मीद है कि 30 जून को दिल्लीवासियों को उमसभरी गर्मी से राहत मिल जाएगी। Rain मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 30 जून से मौसम बदल जाएगा, 30 जून या फिर 1 जुलाई को दिल्ली में मॉनसून के आगमन की उम्मीद है।

Advertisement

झमाझम बारिश
मौसम विभाग की ओर से दी गई ताजा जानकारी के अनुसार मॉनसून के आगे बढने के लिये परिस्थितियां अनुकूल है, Rain (2) राजस्थान, एमपी, यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ और दिल्ली में 30 जून या 1 जुलाई को मॉनसून पहुंच जाएगा, वहीं बिहार, जम्मू-कश्मीर के बाकी हिस्सों को मॉनसून अगले 24 घंटे में कवर कर लेगा।

Advertisement

मौसम विभाग की भविष्यवाणी
मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के वाइस प्रेसिडेंट महेश पलावत के अनुसार पूर्वी यूपी और उत्तराखंड के कई हिस्सों में 29 जून तक मॉनसून का आगमन होने की उम्मीद है, उसके बाद पश्चिमी यूपी और दिल्ली का ही नंबर है, rain (1) मौसम विभाग ने जो भविष्यवाणी की है, उसमें 30 जून या 1 जुलाई तक दिल्ली में मॉनसून पहुंचने की संभावना है। आपको बता दें कि मॉनसून के आगमन की घोषणा मौसम विभाग कई सारे मानकों यानी पैरामीटर के आधार पर करता है, इसलिये बारिश भले ही बुधवार को शुरु होगी, लेकिन आईएमडी अपने मानकों के आधार पर ही मॉनसून की घोषणा करेगा।