उंगलियां चटकाने की बन चुकी है आदत, हो जाएं सावधान, इस रोग को दे रहे हैं बुलावा

क्‍या आपको उंगलियां चटकाने की आदत है, सावधान हो जाएं आपकी ये आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है । बुढ़ापे में आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है ।

Advertisement

New Delhi, Jun 28: बहुत थकान महसूस होती है तो अकसर हम अपनी उंगलियों को चटकाना शुरू कर देते हैं । एक उंगली, फिर दूसरी उंगली फिर सारी उंगलियां । एक-एक कर सारी उंगलियां चटकाने के बाद हमें लगता है सुकून मिल गया । इससे आराम मिलता है, ऐसा लगता है । धीरे-धीरे ये हमारी आदत बन जाती हैं । और हमें जब भी खाली समय मिलता है हम उंगलियों को चटकाना शुरू कर देते हैं । लेकिन क्‍या ये आदत सही है, क्‍या ऐसा करना आपके जोड़ों के लिए सही है । आगे जानिए …

Advertisement

गठिया का खतरा
उंगलियां चटकाने की आदत सही नहीं मानी जाती । ऐसा कहा जाता है कि इससे आपको आगे चलकर गठिया रोग हो सकता है । इस रोग में आपके जोड़ दुखने लगते हैं और कई बार हालत इतनी गंभीर हो जाती है कि व्‍यक्ति का चलना फिरना तक दूभर हो जाता है । कया उंगली चटकाने से गठिया हो सकता है, इसके बारे में पता लगाने के लिए एक खास रिसर्च की गई ।
डॉक्‍टर ने किया प्रयोग
कैलीफॉर्निया के एक डॉक्‍टर ने उंगली चटकाने को लेकर फैले भ्रम पर शोध करने के बारे में विचार किया । खबर के मुताबिक पूरे 60 वर्षों तक डॉक्‍टर ने खुद पर ये एक्‍सपेरिमेंट किया और वो जिस नतीजे पर आए वो चौंकाने वाले थे । ये प्रयोग काफी फायदेमंद रहा क्‍योंकि इससे ना सिर्फ लोगों का भ्रम दूर होगा, बल्कि सेहत को लेकर उनमें जागरूकता भी आएगी ।

Advertisement

ऐसे किया Experiment
डॉक्टर डोनाल्ड नाम के इस डॉक्‍टर ने अपने बाएंग हाथ की उंगलियों को चटकाया, ऐसा उन्‍होने अपने दाएं हाथ के साथ नहीं किया । लंबे समय से ये प्रयोग करने के बाद अब वो इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि दोनों हाथों में कोई खास अंतर नहीं है । ना ही उन्‍हें किी प्रकार की कोई परेशानी हो रही हे और ना ही गठिया के कोई लक्षण ही उभरकर आए हैं ।
भ्रम टूटा
कुल मिलाकर डॉक्‍टर के इस प्रयोग ने उन लोगों का भ्रम तोड़ दिया है जो ये समझते हैं या ये कहते हैं कि उंगलिया चटकाने से आने वाले समय में गठिया की प्रॉब्‍लम हो सकती है या फिर कोई ओर समस्‍या हो सकती है । हां ऐसा करने से आपको हाथों में दर्द हो सकता है । उंगलियां चटकाने की आदत इसलिए सही नहीं है क्‍योंकि कई बार आप ऐसा करते हुए खुद को चोट पहुंचा सकते हैं ।

कैसे छोड़ें ये आदत
कई लोगों को ये आदत इतनी खतरनाक तरीके से होती है कि वो हर 10 मिनट में अपनी उंगलियां चटकाते हैं । ये भले रोग ना दे रहा हो लेकिन ऐसी आदत अच्‍छी नहीं होती । आपके हाथों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आप इस आदत को छोड़ें । ऐसा करने का मन करें तो बजाय उंगली चटकाने के हाथों में सिक्‍का या पेंसिल लेकर उससे खेलना शुरू कर दें । ध्‍यान भटकेगा और धीरे-धीरे ये आदत भी खत्‍म हो जाएगा ।
हड्डियों का चटकना
कई लोगों की हड्डियां भी चटकती हैं । अचानक खड़े होने पर पैरों की हड्डियां चटकना या फिर कोहनी मोड़ने पर आवाज आना । कई बार कमर से भी ऐसी आवाज आती है, जेसे हड्डियां चटक रही हैं । अगर ऐसा आपके साथ हो रहा है तो इसे नजरअंदाज ना करें । ये एक बीमारी का संकेत हो सकता है जिसे ऑस्टियोमाइलाइटिस कहते हैं । इस बीमारी में हड्डियों के बीच का द्रव्‍य खतम होने लगता है । इसलिए थोड़ा संभलकर ।