महाराष्ट्र में अब शरद पवार के साथ ‘खेला’ की तैयारी, BMC और लोकसभा है मिशन

सूत्रों के हवाले से खबर है कि शिवसेना के कई सांसद भी शिंदे गुट के संपर्क में हैं। बीजेपी की नजर फिलहाल बीएमसी पर है जिसके लिए एनसीपी के साथ भी …

New Delhi, Jul 01: बीजेपी की ओर से फडणवीस को डिमोट कर एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बनाने के फैसले ने सभी को चौंका दिया है । पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस का दूसरे नंबर का पद संभालना किसी के पल्‍ले नहीं पड़ रहा है । कहा जा रहा है कि पूर्व में सीएम रहने के बाद जूनियर पोस्ट संभालने वाले फडणवीस महाराष्ट्र के चौथे राजनेता होंगे। हालांकि, चर्चा ये भी है कि इस फैसले के जरिए भाजपा ने एक नहीं कई जगह साधने की कोशिश की है, बीजेपी की नजर अब बीएमसी पर है । वहीं इसके बाद लोकसभा चुनाव और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार को निशाना बनाया है।

Advertisement

पवार के साथ खेल की तैयारी
एकनाथ शिंदे के सीएम बनने के बाद शिवसेना में फूट की संभावनाएं तेज हैं । sharad-pawar (1)मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भाजपा पवार को उनके गढ़ में चुनौती देने की तैयारी कर रही है । खास बात ये कि शिंदे पश्चिमी महाराष्ट्र के सतारा से आते हैं, इसे पवार का गढ़ माना जाता है । महाविकास अघाड़ी सरकार में बगावत करने वाले शिंदे और उनके समर्थक विधायक लगातार दोहरा रहे हैं कि वह बालासाहब ठाकरे के शिवसैनिक हैं ।

Advertisement

प्लानिंग कुछ ऐसी है कि …
महाराष्ट्र की राजनीति में बीजेपी के वोटरों को ‘माधव’ कहा जाता है, जिसके मायने हें माली, धनगर और वंजारा समुदाय । वहीं, नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग और शहरी मतदाताओं में भी भाजपा का ग्राफ बढ़ा है । बीजेपी की ओर से अब मराठा को सीएम बनाकर पार्टी 32 फीसदी मराठा मतों पर नजर बनाए है। बीजेपी का कहना है कि शिवसैनिक को ही सीएम बनाकर पार्टी हिंदुत्व के लिए पद का त्याग कर रही है। गौरतलब है कि साल 2019 में हुए बीएमसी के मेयर के चुनाव में बीजेपी अपने आप ही रास्ते से हट गई थी, शिवसेना की जीत की राह आसान कर दी थी । लेकिन अब संभावनाएं है कि भाजपा का अगला लक्ष्य ठाकरे कैंप को बीएमसी से भी बाहर करना है।

Advertisement

शिवसेना में और बगावत के संकेत
राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि शिवसेना के कई सांसद भी शिंदे गुट के संपर्क में हैं। कुछ दिनों पहले ही उद्धव ठाकरे ने मुंबई क्षेत्र के जिला प्रमुखों की बैठक बुलाई थी, लेकिन इसमें दो ही शामिल हुए । खबर है कि पांच जिला प्रमुख शिंदे गुट के संपर्क में हैं। शिंदे सरकार में फडणवीस का डिप्‍टी सीएम होना भी अहम है, माना जा रहा है कि उन्‍हें कोई मजबूत पोर्टफोलियो भी दिया जा सकता है ।