किसी हीरो से कम नहीं ये हैंडसम इंस्पेक्टर, गजब की फिटनेस के लिए रखते हैं ऐसी डाइट

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में एक ऐसे सब-इंस्पेक्टर हैं जिन्‍हें देखकर आप उनसे नजर नहीं हटा पाएंगे । दिखने में ये किसी फिल्‍मी हीरो से कम नहीं लगते ।

New Delhi, Jul 09: पुलिस थाने में, सड़कों पर, गली-मोहल्‍लो में कानू व्‍यवस्‍था चौक चौबंद रखने वाले पुलिस वाले अकसर फिटनेस में मात खा जाते हैं । लेकिन पिछले कुछ सालों में मोटे-मोटे पेट वाले पुलिस कर्मी गायब होते जा रहे हैं । कहने का मतलब ये है कि पुलिस विभाग भी अपने कर्मचारियों की फिटनेस को लेकर सतर्क हो गया है और खुद जवान भी अपनी फिटनेस को लेकर सतर्क नजर आते हैं । लेकिन इनमें भी कुछ ऐसे हैं जो फिटनेस के मामले में चार कदम आगे हैं । ऐसे ही एक सब इंस्‍पेक्‍टर के बारे में आगे जानें । इनके लुक्‍स किसी हीरो से कम नहीं, सुपरमॉडल भी इनके आगे फीके पड़ जाएं ।

Advertisement

मॉडल से कम नहीं सब इंस्‍पेक्‍टर रविन्‍द्र सिंह
इस हैंडसम पुलिसकर्मी का नाम है रविन्द्र सिंह । रविन्‍द्र मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में सब-इंस्पेक्टर हैं । रविन्द्र ने इंजीनियरिंग की है, बैंकिंग सेक्‍टर में जाने के लिए भी जमकर तैयारी की थी । लेकिन कहीं मन नहीं लगा । इसके बाद पुलिस सेवा में जाने का दृढ़ निश्‍चय किया और डेढ़ साल की मेहनत के बाद 2016 में दूसरे अटेम्ट में मध्यप्रदेश पुलिस में सब-इंस्पेक्टर बन गए ।

Advertisement

कमजोर शरीर के कारण सहे ताने
एसआई रविन्द्र सिंह ने आजतक से बात करते हुए कहा- “जब मैं कॉलेज में था तब बहुत पतला हुआ करता था और लोग उसके लिए मुझे ताने भी मारते थे।  जब मैं 20 साल का था तब पहली बार जिम देखा था । जिम में धीरे-धीरे एक्सरसाइज और डाइट के बारे में जानकारी हुई और फिर मेरा वजन बढ़ना शुरू हुआ । मैं यह नहीं कहूंगा कि मेरा वजन एक-दो साल में ही बढ़ गया । मैं आज 11 साल बाद भी अपनी फिटनेस पर काम कर रहा हूं । फिटनेस में मेरी प्रोग्रेस धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है। आज मेरा वजन 91 किलो है और मैं अपनी फिटनेस को मेंटेन करके रखता हूं।”

Advertisement

ऐसी है डाइट
एसआई रविन्द्र ने अपनी डाइट के बारे में बताया कि, उनकी डाइट में लगभग 25 एग व्हाइट, करीब डेढ़-दो लीटर दूध, व्हे प्रोटीन, ड्राई फ्रूट्स दाल, चावल, सब्जी, रोटी होती है । रविन्‍द्र के मुताबिक पुलिस की नौकरी में 24 घंटे एक्टिव रहना पड़ता है । ऐसे में ड्यूटी के साथ फिटनेस मेंटेन करना मुश्किल होता है, लेकिन वो रोजाना एक-डेढ़ घंटे एक्सरसाइज के लिए निकाल ही लेते हैं । सिक्‍स पैक एब बनाना मकसद नहीं है, लेकिन फिटनेस मेंटन रहे इस पर फोकस हैं । रविन्‍द्र ने कहा कि कई बार वो वॉक भी कर लेते हैं ।