बैंक ग्राहकों के लिये अमित शाह का बड़ा ऐलान, फायदा सुनकर आप भी हो जाएंगे खुश

सरकार के 52 मंत्रालयों की ओर से मौजूदा समय में संचालित 300 योजनाओं का लाभ डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है, अब इन सभी योजनाओं का फायदा सहकारी बैंकों के उपभोक्ताओं को मिलेगा।

New Delhi, Jul 15 : मोदी सरकार की ओर से देश की जनता के लिये लगातार कल्याणकारी योजना बनाये जा रहे हैं, इसी के तहत अब सहकारी बैकों के ग्राहकों को सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा, इसके लिये सहकारी बैकों को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर से जोड़ने का प्लान है, हाल ही में केन्द्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ये बात कही है।

Advertisement

मौजूदा समय में चल रही 300 योजनाएं
सरकार के 52 मंत्रालयों की ओर से मौजूदा समय में संचालित 300 योजनाओं का लाभ डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है, अब इन सभी योजनाओं का फायदा सहकारी बैंकों के उपभोक्ताओं को मिलेगा, amit shah अमित शाह ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में पहले की बजाय बहुत सुधार हुआ है, इससे देश के नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ मिल रहा है।

Advertisement

1 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंचा डिजिटल लेन-देन
अमित शाह ने कहा कि जन-धन योजना के चलते 45 करोड़ नये लोगों का बैंक खाता भी खुला, इसी तरह 32 करोड़ लोगों को रुपे डेबिट कार्ड का लाभ भी मिला, पीएम मोदी के सहकार से समृद्धि का संकल्प से ये सब मुमकिन हुआ है, rupees (1) सहकारिता मंत्री ने कहा कि देश की समद्धि और आर्थिक उत्थान में सहकारिता क्षेत्र का अहम योगदान होगा, पीएम जनधन योजना के तहत खोले गये करोड़ों नये खातों को डिजिटल लेन-देन एक ट्रिलियन पार कर गया है, 2017-18 के डिजिटल लेन-देन के मुकाबले इनमें 50 गुना की बढोतरी हुई है।

Advertisement

नये ऑफिस का उद्धाटन
दूसरी ओर सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को सीजीओ कॉम्प्लेक्स में सहकारिता मंत्रालय के नये ऑफिस का उद्घाटन किया, पिछले साल जुलाई में स्थापित सहकारिता मंत्रालय राष्ट्रीय राजधानी में कृषि भवन से काम कर रहा था, amit shah4 अमित शाह सहकारिता मंत्रालय के पहले मंत्री हैं, वहीं बीएल वर्मा राज्य मंत्री हैं। मंत्रालय के निर्माण की घोषणा करते हुए सरकार ने कहा था कि नया मंत्रालय सहकारी समितियों के लिये व्यापार करने में आसानी के लिये प्रक्रियाओं को कारगर बनाने तथा बहु-राज्य सहकारी समितियों के विकास को सक्षम बनाने के लिये काम करेगा।

समय से लोन चुकाने वालों को दिया फायदा
अमित शाह ने कहा कि आरबीआई और नाबार्ड ने बैंकिंग के लिये जो नियम बनाये हैं, rupees (2) उन सभी मानकों पर खेती बैंक ने खुद को साबित किया है, पहले बैंक से 12 से 15 फीसदी की ब्याज पर लोन मिलता था, जो अब 10 फीसदी पर आ गया है, इतना ही नहीं समय से लोन चुकाने वाले लाभार्थियों को 2 फीसदी रियायत भी दी जाती है।