यूपी-बिहार में होगी झमाझम बारिश, जानिये क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान?

यूपी और बिहार में कम बारिश से सूखाड़ का संकट मंडराने लगा है, हालांकि 16 जुलाई के लिये मौसम विभाग का अनुमान राहत देने वाला है।

New Delhi, Jul 16 : देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है, वहीं यूपी और बिहार में कम बारिश से सूखाड़ का संकट मंडराने लगा है, हालांकि 16 जुलाई के लिये मौसम विभाग का अनुमान राहत देने वाला है, उत्तरी ओडिशा पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, साथ ही उत्तर प्रायद्वीपीय भारत में एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा चल रही है, इससे अगले 3-4 दिनों में मध्य, दक्षिण-पश्चिम भारत तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों में रुक-रुक कर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

Advertisement

भारी बारिश
आपको बता दें कि ओडिशा, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग क्षेत्रों में 100 मिमी/दिन से अधिक वर्षा संभव है, इन इलाकों में मंगलवार से बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी, Rain (2) वहीं बंगाल की खाड़ी में दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी नमी वाली हवाओं का प्रभाव बढेगा, और शनिवार से एक बार फिर पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है।

Advertisement

यूपी-बिहार में कब होगी बारिश
16 जुलाई यानी आज के लिये जारी मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अरुणाचल प्रदेश, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ, rain (1) दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुद्दुचेरी और कराईकल में बिजने कड़कने की संभावना है।

Advertisement

ओडिशा, गुजरात में भारी बारिश की संभावना
आज पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, छत्तीसढ, तटीय आंध्र प्रदेश तेलंगाना, कर्नाटक, bihar rain केरल और माहे के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना है, साथ ही ओडिशा, पूर्वी एमपी, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में गरज के साथ झमाझम बारिश की संभावना है।