Pollution Certificate नहीं तो कार-बाइक मालिकों के घर पहुंचेगा 10 हजार का चालान, जेल भी होगी

अगर आपने पॉल्‍यूशन सर्टिफिकेट नहीं बनाया है और गाड़ी सड़क पर ले जा रहे हैं तो सावधान हो जाइएगा । पकड़े जाने पर बड़ा चालान होगा, जेल भी हो सकती है ।

New Delhi, Jul 19: दिल्ली सरकार ने उन लोगों को नोटिस भेजना शुरू कर दिया है, जिनके पास वाहनों का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है । इस नोटिस में वाहन मालिकों से पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने या फिर जुर्माना भरने के लिए कहा गया है ।  जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में मौजूदा 17 लाख ऐसे वाहन हैं, जिनपर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है । ऐसे में सरकार के इस कदम का असर कई लोगों पर पड़ सकता है ।

Advertisement

जेल और जुर्माना
राजधानी में वाहनों से फैलने वाले प्रदूषण को कम करने के उद्देश्‍य से दिल्ली सरकार ने बड़ा कदम उठाया है । दिल्ली सरकार उन सभी वाहन मालिकों पर कार्रवाई करने की तैयारी में है, जिनके पास वाहनों का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है । ऐसे लोगों को 6 महीने की जेल या फिर 10 हजार का जुर्माना या फिर दोनों भी लगाए जा सकते हैं । दिल्ली सरकार ने ऐसे लोगों को नोटिस भेजना शुरू कर दिया है, जिनके पास वाहनों का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है ।

Advertisement

17 लाख वाहन
दिल्‍ली सरकार के इस नोटिस में वाहन मालिकों से पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने या फिर जुर्माना भरने के लिए कहा गया है । समाचार एजेंसी के मुताबिक, दिल्ली में 17 लाख ऐसे वाहन हैं, जिनपर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है । इनमें से 13 लाख दो पहिया वाहन और तीन लाख कारें शामिल हैं ।  अधिकारियों ने बताया है कि 14 लाख वाहन मालिकों को एसएमएस भेजकर कहा गया है कि वे अपने वाहन का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाएं या उन्हें भारी जुर्माना भरना पड़ेगा ।

Advertisement

प्रदूषण से बचाव की तैयारी
अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली में 2-3 महीने बाद प्रदूषण बढ़ना शुरू हो जाएगा । ऐसे में सरकार सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वाहनों से होने वाला प्रदूषण कम हो सके । वाहन मालिकों से पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कहा जा रहा है । अधिकारी ने ये भी बताया कि उन वाहनों को छूट देने का कानूनी प्रावधान है जो सड़कों पर नहीं चल रहे हैं । आपको बता दें मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक, अगर बिना PUC सर्टिफिकेट के वाहन सड़क पर चलता दिखता है, तो मालिक को 6 महीने की सजा या 10000 रुपए का जुर्माना या दोनों का प्रावधान हो सकता है । ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की ओर से पिछले साल 60 लाख से ज्यादा PUC सर्टिफिकेट जारी किए गए हैं ।

क्‍या होता है PUC सर्टिफिकेट?
पीयूसी सर्टिफिकेट में वाहनों में कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) और कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) जैसे प्रदूषण फैलाने वाले कारकों की जांच की जाती है । गाड़ी किस कंडीशन में है, कितना प्रदूषण फैला रही है, ये सब जानकारी इस सर्टिफिकेट में दी जाती है ।