मेहनत से कमाये 600 करोड़, एक बार में सब दान, यूपी के इस कारोबारी की हो रही खूब चर्चा

डॉ. अरविंद कुमार गोयल के परिवार में उनकी पत्नी रेनू के अलावा दो बेटे और एक बेटी हैं, उनके बड़े बेटे मधुर गोयल मुंबई में रहते हैं, छोटे बेटे शुभम प्रकाश गोयल मुरादाबाद में रहकर बिजनेस में पिता का हाथ बंटाते हैं।

New Delhi, Jul 20 : यूपी के मुरादाबाद के उद्योगपति डॉय अरविंद कुमार गोयल ने अपनी पूरी संपत्ति गरीबों में दान कर दी है, संपत्ति की कुल कीमत करीब 600 करोड़ रुपये है, अरविंद गोयल ने अपने पास सिर्फ मुरादाबाद सिविल लाइंस स्थित कोठी रखी है, उन्होने 50 साल की मेहनत से ये संपत्ति बनाई थी। आपको बता दें कि गोयल ने ये दान सीधे प्रदेश सरकार को दिया है, ताकि जरुरतमंदों तक मदद पहुंचाई जा सके। यूपी, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में 100 से ज्यादा शिक्षण संस्थान, वृद्धा आश्रम और अस्पताल में वो ट्रस्टी हैं, कोविड लॉकडाउन के दौरान भी मुरादाबाद के 50 गावों को गोद लेकर उन्होने लोगो को मुफ्त खाना और दवा दी थी।

Advertisement

पत्नी और बच्चों ने दिया फैसले में साथ
डॉ. अरविंद कुमार गोयल के परिवार में उनकी पत्नी रेनू के अलावा दो बेटे और एक बेटी हैं, उनके बड़े बेटे मधुर गोयल मुंबई में रहते हैं, छोटे बेटे शुभम प्रकाश गोयल मुरादाबाद में रहकर बिजनेस में पिता का हाथ बंटाते हैं, बेटी शादी के बाद बरेली में रहती है, बच्चों और पत्नी ने उनके इस फैसले का स्वागत किया है।

Advertisement

संपत्ति दान करने का ऐलान
गोयल ने सोमवार रात अपनी 600 करोड़ रुपये की संपत्ति दान करने का ऐलान किया, इसके बाद मीडिया से बातचीत में कहा, कि 25 साल पहले ही मैंने अपनी संपत्ति दान करने की ठान ली थी, तब हुई एक घटना का जिक्र करते हुए उन्होने बताया दिसंबर का महीना था, मैं जैसे ही ट्रेन में सवार हुआ, सामने एक गरीब आदमी ठंड से ठिठुर रहा था, उसके पास ना चादर थी, ना पैरों में चप्पल, उस आदमी को देखकर मुझसे रहा नहीं गया, मैं ने अपने जूते उसे दे दिये। कुछ देर मैंने सहन किया, लेकिन ठंड ज्यादा होने की वजह से मेरी हालत भी खराब होने लगी। उन्होने आगे कहा कि उसी दिन मैंने सोचा था कि गरीब और बेसहारा लोगों की मदद करुंगा, अब मैंने काफी तरक्की कर ली है, जीवन का कोई भरोसा नहीं है, इसलिये जीवित रहते अपनी संपत्ति सही हाथों में सौंप दी, ताकि ये अनाथ, गरीब और बेसहारा लोगों के काम आ सके, मैंने अपनी संपत्ति दान करने के लिये जिला प्रशासन को लेटर लिख दिया है, वो आगे की कार्रवाई करेगा।

Advertisement

5 सदस्यों की कमेटी करेगी निगरानी
गोयल की संपत्ति को सही कीमत पर बेचने के लिये 5 सदस्यीय कमेटी बनाई जाएगी, जिसमें तीन सदस्य गोयल खुद नामित करेंगे, बाकी दो सरकार की ओर से नामित होंगे, संपत्ति बेचकर मिले पैसं से अनाथ और बेसहारा लोगों के लिये मुफ्त शिक्षा और इलाज की व्यवस्था की जाएगी। डॉ. गोयल का जन्म मुरादाबाद में हुआ था, उनके पिता प्रमोद कुमार और मां शकुंतला देवी स्वतंत्रता सेनानी थे, बहनोई सुशील चंद्रा देश के प्रमुख चुनाव आयुक्त रह चुके हैं, वो पहले केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन भी रह चुके हैं, उनके दामाद आर्मी में कर्नल और ससुर जज थे। गोयल को गरीबों की मदद के लिये कई बार सम्मानित किया जा चुका है, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रतिभा देवी सिंह पाटिल तथा डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम उनको सम्मानित कर चुके हैं।