यूपी के अरविंद गोयल ने एक बार में दान किये 600 करोड़, ये हैं दुनिया के 5 सबसे बड़े दानवीर

अरविंद गोयल इससे पहले भी गरीबों की मदद के लिये दान करते रहे हैं, कोरोना लॉकडाउन के दौरान उन्होने मुरादाबाद के 50 गांवों के लोगों को मुफ्त राशन और दवा की व्यवस्था की थी।

New Delhi, Jul 21 : यूपी के मुरादाबाद के रहने वाले उद्योगपति डॉ. अरविंद कुमार गोयल ने अपनी करीब 600 करोड़ रुपये की संपत्ति यूपी सरकार को दान कर दी, जिससे गरीबों की मदद की जाए, आपको बता दें कि अरविंद गोयल इससे पहले भी गरीबों की मदद के लिये दान करते रहे हैं, कोरोना लॉकडाउन के दौरान उन्होने मुरादाबाद के 50 गांवों के लोगों को मुफ्त राशन और दवा की व्यवस्था की थी, वो यूपी के बड़े दानवीरों में से एक हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के सबसे बड़ी दानवीर कौन-कौन हैं।

Advertisement

हुरुन रिसर्च एंड एडेलगिव फाउंडेशन
पिछले साल हुरुन रिसर्च एंड एडेलगिव फाउंडेशन ने 50 ऐसे लेगों की सूची बनाई, daan जिन्होने पिछले सदी में सबसे ज्यादा दान किया है, ये रैंकिंग कुल परोपकारी मूल्य के आधार पर है, इसकी गणना वर्तमान समय में उपहार या वितरण के योग के साथ संपत्ति के मूल्य के रुप में की गई है।

Advertisement

जमेशदजी टाटा
दिग्गज कारोबारी तथा टाटा समूह के संस्थापक जमेशद जी टाटा देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे बड़े दानवीरों में गिना जाता है, जमशेद जी ने शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा समेत कई क्षेत्रों में दान किया था, रिपोर्ट के अनुसार जमशेदजी ने कुल 102 अरब अमेरिकी डॉलर यानी करीब 7.57 लाख करोड़ रुपये दान किये थे।

Advertisement

बिल एंड मेलिंडा गेट्स
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बिल गेट्स और उनकी पूर्व पत्नी मेलिंडा गेट्स हैं, जिन्होने अपनी संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के जरिये करीब 74.6 अरब अमेरिकी डॉलर का दान किया, बिल गेट्स और मेलिंडा ने ज्यादातर पैसा स्वास्थ्य के क्षेत्र में दान किया है।

हेनरी वेलकम
इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ब्रिटिश बिजनेसमैन हेनरी वेलकम हैं, जिन्होने दुनिया की सबसे बड़ी फार्मास्यूटिकल कंपनियों में से एक बरोज वेलकम एंड कंपनी की स्थापना की थी, वेलकम ने ज्यादातर दान स्वास्थ्य के क्षेत्र में किया है, उन्होने कुल 56.7 अरब अमेरिकी डॉलर का दान किया है।

हार्वर्ड ह्यूज
अमेरिकन बिजनेसमैन हावर्ड ह्यूज दुनिया के चौथे सबसे बड़े दानवीर हैं, उन्होने अनुसंधान तथा विकास के क्षेत्र में ज्यादातर दान किये हैं, रिपोर्ट के मुताबिक ह्यूज ने करीब 38.6 अरब अमेरिकी डॉलर का दान किया था।

वॉरेन बफे
अमेरिकन कारोबारी वॉरेन बफे इस सूची में पांचवें नंबर पर हैं, उन्होने भी स्वास्थ्य के क्षेत्र में ज्यादातर दान किया है, वॉरेन ने कुल 37.4 अरब अमेरिकी डॉलर का दान किया है।