अभी जान लीजिए राशन कार्ड के लेटेस्‍ट रूल्‍स, ये गलतियां की तो रद्द हो जाएगा

राशन कार्ड के जरिए कई परिवार सरकार की मुफ्त राशन योजना का फायदा उठा रहे हैं, लेकिन इसके नए नियम जानने बहुत जरूरी हैं ।

New Delhi, Jul 22: अगर आप भी राशन कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है । केंद्र सरकार की ओर से कोरोना काल में गरीबों के लिए फ्री राशन की व्‍यवस्‍था शुरू की गई थी । जो कई जगहों पर अब भी जारी है । लेकिन मीडिया में खबर है कि सरकार को मिली जानकारी में कई अपात्र लोग भी इस योजना का फायदा उठा रहे हैं । जिसके चलते एक बार फिर राशन कार्ड धारकों के लिए नियमों में बदलाव किया गया है ।

Advertisement

सरकार ने किया खबरों खबरों का खंडन
पिछले कुछ दिनों में मीडिया में ऐसी खबरें सामने आई है कि वो लोग जो अपात्र हैं और मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं, उन्‍हें सरकार ने कार्ड सरेंडर करने को कहा है । ये भी कहा गया कि अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी । हालांकि इस खबर का पता जग यूपी की  सरकार को चला तो इस पर कहा गया कि ऐसा कोई भी आदेश सरकार की तरफ से जारी नहीं किया गया है ।

Advertisement

ये गलतियां मत करना
हालांकि आपका ये जानना जरूरी है कि राशन कार्ड को लेकर नए नियम क्‍या हैं । अगर आपने गलत तरीके से इसे बनाया है तो और उस पर सरकार की राशन योजना फायदा ले रहे हैं तो आपकी शिकायत मिलने पर आप पर कार्रवाई हो सकती है । जांच में शिकायत सही पाए जाने पर आपके ऊपर कार्रवाई भी हो सकती है । आगे पढ़ें नए नियम ।

Advertisement

ये है नियम – ऐसा कोई भी व्‍यक्ति जिसके पास खुद की आय से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लॉट, फ्लैट या मकान, फोर व्‍हीलर गाड़ी, ट्रैक्टर, हथियार, लाइसेंस, गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पारिवारिक आय है तो वो मुफ्त या सस्‍ते राश्‍न योजना का लाभ नहीं उठा सकते ।