Neeraj Chopra ने रचा इतिहास, विश्व एथलेटिक्स में सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले भारतीय

विश्व के नंबर वन ग्रेनेडा के जेवलिन थ्रोअर एंडरसन और पीटर्स तथा विश्व के चौथी वरीयता प्राप्त नीरज चोपड़ा के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है, दोनों के बीच मौजूदा सीजन के पिछले कुछ मुकाबलों में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली।

New Delhi, Jul 24 : विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में नीरज चोपड़ा ने कमाल कर दिया है, उन्होने सिल्वर मेडल हासिल किया है, इसके साथ ही वो वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गये हैं।

Advertisement

नीरज ने जीता मेडल
नीरज चोपड़ा का पहला थ्रो फाउल साबित हुआ, वो पहले प्रयास में फेल रहे, फिर दूसरे राउंड में 82.39 मीटर दूर भाला फेंका, नीरज ने तीसरे राउंड में अपने प्रदर्शन को सुधारा, उन्होने 86.37 मीटर दूर भाला फेंका, लेकिन अभी भी वो चौथे स्थान पर बने हुए थे, चौथे प्रयास में उन्होने अनुभव का फायदा उठाया, 88.13 मीटर थ्रो ने उन्हें रजत पदक के दौड़ में शामिल करा दिया, नीरज चोपड़ा का पांचवां थ्रो फाउल हो गया।

Advertisement

39 साल का सूखा होगा खत्म
भारत ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 18 साल पहले कांस्य पदक जीता था, साल 2003 में दिग्गज एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने लांग जंप में भारत को ब्रांज मेडल दिलाया था, विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन पहली बार साल 1983 में किया गया था, तब से भारत इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया है, नीरज चोपड़ा ने आस जगाई थी, लेकिन वो भी गोल्ड से चूक गये, हालांकि इसके बावजूद उन्होने इतिहास रचते हुए क्वालिफायर इवेंट में पहले ही थ्रो में 88.39 मीटर का स्कोर करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी।

Advertisement

रोमांचक जंग
विश्व के नंबर वन ग्रेनेडा के जेवलिन थ्रोअर एंडरसन और पीटर्स तथा विश्व के चौथी वरीयता प्राप्त नीरज चोपड़ा के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है, दोनों के बीच मौजूदा सीजन के पिछले कुछ मुकाबलों में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। आपको बता दें कि 24 वर्षीय नीरज चोपड़ा पिछले सीजन में कोहली की सर्जरी के चलते नहीं खेल पाये थे, साथ ही 2017 में वो फाइनल के लिये क्वालिफाई नहीं कर पाये थे, उन्होने 82.26 मीटर का स्कोर किया था।