बैंक ग्राहकों के लिये खुशखबरी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खुद किया बड़ा ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों को ये सुझाव दिया, कि लोन देने के मानकों को दुरुस्त रखना चाहिये, ताकि आम लोगों के लिये बैंकिंग से जुड़े काम आसान हो सके।

New Delhi, Jul 26 : बैंक उपभोक्ताओं के लिये अच्छी खबर है, अगर आप भी बैंक से लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपके लिये अब लोन लेना और आसान हो सकता है, दरअसल केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकिग सिस्टम के बारे में जरुरी बयान दिया है, उन्होने बैंकों को ये आदेश दिया है कि वो ग्राहतों की जरुरत के हिसाब से बैंकिंग सिस्टम को और आसान बनाएं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि बैंकों को ग्राहकों की सुविधाओं पर और ध्यान देने की आवश्यकता है, ताकि लोन लेने वालों के लिये इसकी प्रक्रिया आसान बन सके, इससे लोहग बैंक से ज्यादा से ज्यादा जुड़ पाएंगे।

Advertisement

वित्त मंत्री का सुझाव
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों को ये सुझाव दिया, कि लोन देने के मानकों को दुरुस्त रखना चाहिये, ताकि आम लोगों के लिये बैंकिंग से जुड़े काम आसान हो सके, nirmla sitaraman दरअसल कुछ दिन पहले उद्योग प्रतिनिधियों और वित्त मंत्री के बीच एक अहम बैठक में ये सुझाव दिया गया, वित्त मंत्री ने बैंकों को इन सुझावों पर अमल करने की बात कही है।

Advertisement

कई विषयों पर बात
वित्त मंत्री के इस सुझाव पर अमल करने से एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत सभी बैकों के कस्टमर्स को फायदा मिलेगा , एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने बताया कि स्टार्टअप की चिंता ज्यादा इक्विटी को लेकर है, बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर बात की गई है।

Advertisement

कस्टमर की सुविधाओं का रखें ध्यान
निर्मला सीतारमण ने कहा कि बैंकों को ज्यादा से ज्यादा ग्राहक अनुकूल बनने की जरुरत है, लेकिन वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि ये प्रतिकूल जोखिम लेने की सीमा तक नहीं हो, ये आपको लेने की जरुरत नहीं है, लेकिन अपने ग्राहकों की सुविधाओं का ध्यान रखना तथा ज्यादा से ज्यादा अनुकूल होने की जरुरत है। वित्त मंत्री के इस सुझाव पर एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने कहा कि ग्राहकों की सुविधा के लिये बैंक में डिजिटलीकरण की प्रक्रिया बढ रही है, इससे ग्राहकों को बैंकिंग से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी, माना जा रहा है कि वित्त मंत्री के इस सुझाव के बाद बैंकों में सुधार होगा।