इंडिया टीवी सर्वे- 2024 में कौन होगा मोदी का सबसे बड़ा चैलेंजर, केजरीवाल को लेकर भी सर्वे

इंडिया टीवी मैटराइज सर्वे में दावा किया गया है कि अगर आज देश में लोकसभा के चुनाव हुए, तो एनडीए के खाते में 362 सीटें जा सकती है, यूपीए सिर्फ 97 सीटों पर सिमट जाएगा।

New Delhi, Jul 30 : 2014 से अब तक पीएम नरेन्द्र मोदी देश के सबसे लोकप्रिय नेता हैं, ये कई चुनावी नतीजों से साबित हो चुका है, 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में उन्होने प्रचंड बहुमत से सरकार बनाई, लेकिन पहले कोरोना महामारी, फिर विपक्ष की ओर से महंगाई-बेरोगजारी को मुद्दा बनाये जाने के बाद ये सवाल उठ रहा है कि क्या 2024 लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी सरकार बना पाएगी, या पिर विपक्ष को मौका मिलेगा, एक ताजा सर्वे में इसे लेकर अनुमान लगाया गया है।

Advertisement

एनडीए को 362 सीटें
इंडिया टीवी मैटराइज सर्वे में दावा किया गया है कि अगर आज देश में लोकसभा के चुनाव हुए, तो एनडीए के खाते में 362 सीटें जा सकती है, यूपीए सिर्फ 97 सीटों पर सिमट जाएगा, गैर एनडीए और गैर यूपीए दलों को 84 सीटें मिलने का अनुमान है, modi सर्वे में ये भी पता लगाने की कोशिश की गई है, कि नरेन्द्र मोदी का विकल्प किसे माना जा रहा है। वैसे तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस रेस में सबसे आगे हैं, लेकिन क्या आप ये भी जानना चाहेंगे, कि इन दिनों आप के विस्तार में जुटे केजरीवाल किस हद तक मोदी के लिये चुनौती बन पा रहे हैं।

Advertisement

पीएम पद के लिये पसंद
इस सर्वे में कहा गया है कि देश के 48 फीसदी लोगों की प्रधानमंत्री पद के लिये पहली पसंद नरेन्द्र मोदी हैं, वहीं 11 फीसदी लोग राहुल को इस पद पर देखना चाहते हैं, Modi पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को 8 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया है, सोनिया गांधी को भी 7 फीसदी लोग पीएम के रुप में देखना चाहते हैं। केजरीवाल इस रेस में काफी पीछे हैं, उन्हें सिर्फ 5 फीसदी लोग ही प्रधानमंत्री के रुप में देखना चाहते हैं।

Advertisement

मोदी के लिये सबसे बड़ा चैलेंजर
जब लोगों से पूछा गया कि वो किसी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिये 2024 में सबसे बड़े चैलेंजर के रुप में देखते हैं, तो 23 फीसदी लोगों ने माना कि राहुल गांधी उनके विकल्प के रुप में खड़े हो सकते हैं, वहीं इस सवाल के जवाब में दूसरे नंबर पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल हैं, जिन्हें 19 फीसदी लोग मोदी के चैलेंजर के रुप में देख रहे हैं, 11 फीसदी लोगों का कहना है कि ममता दीदी विकल्प के रुप में उभर सकती है।

कितनी सीटें जीत सकती है आप
इस सर्वे में कहा गया कि देश में अभी लोकसभा चुनाव हो जाए, तो आम आदमी पार्टी 5 सीटें जीत सकती है, हालांकि 2019 लोकसभा चुनाव में केजरीवाल की पार्टी को सिर्फ एक सीट मिली थी, arvind kejriwal on lockdown पंजाब के संगरुर से भगवंत मान जीतकर लोकसभा पहुंचे थे, लेकिन सीएम बनने के बाद ये सीट खाली हो गई, उपचुनाव में आम दमी पार्टी ये सीट भी हार गई, अब लोकसभा में आप का कोई सांसद नहीं है।