पाकिस्तान को हराकर हरमनप्रीत ने रचा इतिहास, धोनी को पछाड़ा, पहली भारतीय कप्तान

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी-20 क्रिकेट में 42वीं जीत हासिल की है, वहीं धोनी की कप्तानी में पुरुष टीम 41 मुकाबले जीती थी।

New Delhi, Aug 01 : कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को 8 विकेट से रौंद दिया है, टीम इंडिया की इस जीत के साथ भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में पूर्व कप्तान धोनी को पछाड़ दिया है, हरमनप्रीत अब क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारुप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली भारतीय कप्तान बन गई है, पाक के खिलाफ पूरे मुकाबले के दौरान टीम इंडिया हावी रही, पाकिस्तानी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने जीत के लिये 100 रनों का लक्ष्य रखा था, सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया ने आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया।

Advertisement

42वीं जीत
हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी-20 क्रिकेट में 42वीं जीत हासिल की है, वहीं धोनी की कप्तानी में पुरुष टीम 41 मुकाबले जीती थी, हरमनप्रीत पाक के खिलाफ जीत के बाद भारत की सबसे सफल कप्तान बन गई है, महिला क्रिकेट की सबसे सफल कप्तान बनने के लिये हालांकि अभी उन्हें थोड़ी और मेहनत करनी पड़ेगी, महिला क्रिकेट में हरमनप्रीत के आगे इंग्लैंड के शेर्लोट एडवर्ड्स (68) और ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग (64) हैं।

Advertisement

धोनी का रिकॉर्ड
महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 71 मुकाबले खेले, MS-Dhoni जिसमें भारतीय टीम को 41 में जीत 28 में हार का सामना करना पड़ा, वहीं बात हरमनप्रीत कौर की कप्तानी की करें, तो उनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने 71 मुकाबलों में 42 जीत हासिल की है, वहीं 26 में हार का सामना करना पड़ा है।

Advertisement

पाक को 8 विकेट से हराया
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के ग्रुप ए मुकाबले में भारतीय टीम ने पाक को 8 विकेट से रौंदकर टूर्नामेंट की पहली जीत हासिल की है, बारिश से बाधित मुकाबले में पाक ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने जीत के लिये 18 ओवर में 100 रनों का लक्ष्य रखा था, स्मृति मंधाना की तूफानी अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने इस स्कोर को 11.4 ओवर में ही हासिल कर लिया, भारत की ये ग्रुप ए में पहली जीत है, वहीं पाकिस्तान लगातार दूसरा मैच हारकर बाहर हो गई है। ग्रुप में भारत +1.520 नेट रनरेट के साथ बारबाडोस और ऑस्ट्रेलिया से आगे है। भारत का ग्रुप ए में तीसरा तथा आखिरी मुकाबला 3 अगस्त को बारबाडोस से है, अगर भारत ये मैच जीतने में सफल रहता है, तो वो सेमीफाइनल के लिये क्वालिफाई कर जाएगा।