ओसामा के बाद अलकायदा का चीफ अल जवाहरी भी ढेर, अमेरिका के सीक्रेट हमले में मारा गया

अल कायदा का चीफ अल जवाहिरी अमेरिका के सीक्रेट हमले में मारा गया है । जवाहिरी 71 साल का था और ओसामा के बाद अल कायदा का मुखिया था ।

New Delhi, Aug 02: अल कायदा का चीफ अल जवाहिरी अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया है । जवाहिरी अफगानिस्तान के काबुल में छुपा हुआ था । अमेरिकी अधिकारियों ने बताया है कि इस हमले के लिए अमेरिका ने दो Hellfire मिसाइल का इस्तेमाल किया । इस ड्रोन हमले को शनिवार रात 9:48 बजे अंजाम दिया गया था, इस दौरान अमेरिका का कोई भी अधिकारी अफगानिस्तान में मौजूद नहीं था।

Advertisement

बाइडन ने की मौत की पुष्टि
अमेरिका ने एक सीक्रेट ड्रोन स्ट्राइक में अल कायदा के चीफ अल जवाहिरी को ढेर कर दिया है । वो 71 साल का था । ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद से आतंकी संगठन अल कायदा का लीडर था अल जवाहिरी । जवाहिरी काबुल में एक घर में छिपा हुआ था । अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अल जवाहिरी की मौत की पुष्टि की है ।

Advertisement

9/11 हमले की साजिश में था शामिल
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि जवाहिरी 9-11 की साजिश में शामिल था । इस हमले में 2977 लोगों की मौत हो गई थी । दशकों से वह अमेरिकियों पर हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड रहा है । सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, जवाहिरी काबुल में छुपा हुआ था । अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, वह ड्रोन हमले में मारा गया । हमले के लिए अमेरिका ने दो Hellfire मिसाइल का इस्तेमाल किया । ये हमला शनिवार रात 9:48 बजे अंजाम दिया गया ।

Advertisement

बाइडेन ने की मीटिंग
बताया जा रहा कि जवाहिरी पर हमले से पहले बाइडेन ने अपनी कैबिनेट और सलाहकारों के साथ कई हफ्तों तक मीटिंग की है । खास बात ये कि इस हमले के समय कोई भी अमेरिकी काबुल में मौजूद नहीं था । बताया गया है कि, हक्कानी तालिबान के वरिष्ठ लोगों को क्षेत्र में जवाहिरी की मौजूदगी के बारे में जानकारी थी । अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि यह दोहा समझौते का स्पष्ट उल्लंघन है । तालिबान ने जवाहिरी को छिपाने की कोशिश भी की, साथ ही इस पर भी विशेष ध्यान दिया कि उसके ठिकाने तक कोई न पहुंच सके । हालांकि, अमेरिका ने साफ कर दिया कि इस हमले में जवाहिरी के परिवार को कोई नुकसान नहीं पंहुचाया गया है ।