1 लीटर हाइड्रोजन में 450 KM, नितिन गडकरी ने बताया गाड़ी चलाने का नुस्खा, आप भी जानिए

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इंदौर में 2300 करोड़ की कई नई सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी । इस दौरान गडकरी ने हाईड्रोजन फ्यूल को लेकर जानकारी दी है ।

New Delhi, Aug 02: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी अपने काम और बात कहने के खास अंदाज के लिए जाने जाते हैं । इंदौर में सीएम शिवराज सिंह की मौजूदगी में गडकरी ने शहरवासियों और जनप्रतिनिधियों से एक अनोखी डिमांड कर दी है । गडकरी ने कहा की, आपकी सभी मांगों को हम मंजूर करते हैं लेकिन मेरी भी एक डिमांड है, उसे आपको पूरा करना है । गडकरी ने कहा कि उनकी मांग ये है कि देश के सबसे स्वच्छ शहर को ध्वनि प्रदूषण, वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण से मुक्त बनाना है । शहर के सांसद और मेयर इस जिम्मेदारी को पूरी निष्ठा से निभाएं, इंदौर देश का मॉडल शहर बने इसका प्रयास होना चाहिए।

Advertisement

गडकरी के सुझाव
गडकरी ने आगे सुझाव दिया- “शहर में बहने वाले गंदे नाले से पानी निकालकर उसे शुद्ध करें । फिर उसमें सवा करोड़ का इलेक्ट्रोलाइजर लगाएं । उससे हाइड्रोजन निकालें और इथेनॉल पर चलने वाला जनरेटर लगाकर ग्रीन हाइड्रोजन बनाएं । इससे शहर की सिटी बसें और ट्रक चलाएं । इससे न केवल पर्यावरण बल्कि पैसे की भी बड़ी बचत होगी । 1 डॉलर कीमत में एक लीटर ग्रीन हाइड्रोजन आएगी जिससे 450 किलोमीटर गाड़ी चलेगी। ना धुआं निकलेगा ना आवाज आएगी ।

Advertisement

पर्यावरण की रक्षा और जेब को भी फायदा
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इंदौर में कहा- मैं डीजल पेट्रोल की गाड़ी में बैठता ही नहीं हूं, मैं इलेक्ट्रिक गाड़ी में बैठता हूं । दिल्ली में तो डाइड्रोजन कार में चलता हूं । जो मर्सडीज से भी अच्छी है । उन्‍होंने बताया कि आने वाले समय में केंद्र सरकार 50 हजार इलेक्ट्रिक बसें ला रही है क्योंकि डीजल की बस चलाने में 115 रुपये प्रति किलोमीटर लागत आती है । वहीं इलेक्ट्रिक लग्जरी एसी बस चलाने में 41 रुपये प्रति लीटर खर्चा आता है, जबकि नॉन एसी इलेक्ट्रिक बस में 38 रुपये पर किलोमीटर का खर्चा आता है ।

Advertisement

सीएम शिवराज से अपील
नितिन गडकरी ने सीएम शिवराज सिंह से अपील करते हुए कहा कि आप अगले पांच साल के अंदर मध्यप्रदेश की स्टेट ट्रांसपोर्ट की बसों को पूरी तरह इलेक्ट्रिक बसों में कनवर्ट करने का ऐलान कर दीजिए । एक रुपया भी मत लगाइये । गडकरी ने कहा कि, मैं आपको उपाय सुझाता हूं कि बिना पैसे पूरे मध्यप्रदेश की बसें कैसे चलेंगी । आज डीजल बस का जो किराया है, उसे कम करके 30 फीसदी कम रेट में हम एयर कंडीशंड इलेक्ट्रिक बसों में जनता को घुमा सकते हैं । बस इसके लिए पेट्रोल-डीजल का उपयोग करना बंद कर दीजिए । ये हमारी और आपकी जिम्मेदारी है । राजनैतिक नेताओं को आने वाले 50 साल आगे का सोचना चाहिए क्योंकि अधिकारी सिर्फ पेंच वर्क करते हैं ।

परिवहन सेक्टर में तेजी से बदलाव की जरूरत
गडकरी ने आगे कहा- मैं कहता हूं कि आने वाले 25-50 साल में मध्यप्रदेश को ग्रीन हाइड्रोजन, एथेनॉल, बॉयो सीएनजी,बॉयो एलएनजी में नंबर वन बनना है । इस दिशा में सभी को सोचना होगा । उन्होंने कहा कि जब तेजी से दुनिया बदल रही है तो ऐसे वक्त में ट्रांसपोर्ट सेक्टर को भी तेजी से बदलना होगा । किसान को अन्नदाता के साथ-साथ ऊर्जा दाता भी बनाना होगा । ये प्रयास सभी को करने की जरूरत है कि हम ऊर्जा का आयात करने वाला देश नहीं बल्कि निर्यात करने वाला देश बन जाएं, नए विजन के साथ काम करने की जरूरत है ।