सावन का आखिरी सोमवार: आज बन रहे हैं 3 शुभ योग, भोलेनाथ को मनाने का आखिरी मौका

सावन का पावन महीना समाप्ति की ओर है, ज्योतिषियों के अनुसार आज आखिरी सोमवार के दिन कुछ खास योग बन रहे हैं ।

New Delhi, Aug 08: आज सावन का आखिरी सोमवार है । ग्रहों की विशेष स्थिति से आज तीन शुभ योगों का निर्माण हो रहा है । ज्योतिष के जानकारों के अनुसार इन शुभ योगों में महादेव की आराधना से मिला पुण्य कभी खत्म नहीं होगा । आपको आगे बताते हैं, श्रावण मास के आखिरी सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा के लिए कौन से शुभ योग बन रहे हैं और इस दिन भोलेनाथ की उपासना कैसे करें ।

Advertisement

आज बन रहा है इंद्र योग
ज्योतिषियों के अनुसार सावन के आखिरी सोमवार चंद्रमा में ज्येष्ठा नक्षत्र रहेगा, जिसका स्वामी इंद्र है और संयोग से आज इंद्र योग भी बन रहा है ।  द्वादशी होने के कारण महादेव कैलाश पर ही विराजमान रहेंगे । ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति से रवियोग और पद्म योग का भी निर्माण हो रहा है । इन शुभ योगों के चलते ही सावन के आखिरी सोमवार का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है । ज्येष्ठ नक्षत्र में आप शुभ और मांगलिक कार्यों को संपन्न कर सकते हैं ।

Advertisement

सावन के आखिरी सोमवार में ऐसे करें शिव पूजन
भगवान शिव के रूद्र रूप को रूद्राभिषेक प्रिय है । महादेव की कृपा से SHIVJiसमस्‍त ग्रह बाधाओं और समस्याओं का नाश हो जाता है । सावन में रुद्राभिषेक करना बहुत ही मंगलकारी माना गया है । किसी भी तरह के कष्ट या ग्रहों की पीड़ा रुद्राभिषेक करने से दूर हो जाती है । मंदिर के शिवलिंग पर रुद्राभिषेक करना बहुत उत्तम होता है । ऐसी मान्यता है कि कुंडली में मौजूद महापातक या अशुभ दोष भी शिव जी का रुद्राभिषेक करने से दूर हो जाते हैं ।

Advertisement

शिव स्तुति का पाठ
शास्त्रों के कहा गया है, सावन के सोमवार में शिवतांडव स्तोत्र का पाठ करने से भगवान शिव जल्द प्रसन्न होते हैं । नियमित रूप से शिव स्तुति करने से कभी भी धन-सम्पति की कमी नहीं होती । इससे भक्तों में shiv shankar (1)व्यक्ति का चेहरा तेजमय होता है, आत्मबल मजबूत होता है । इसके साथ ही शिवतांडव स्तोत्र का पाठ करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं । माना जाता है कि कि शिव तांडव स्तोत्र का पाठ करने से वाणी की सिद्धि प्राप्त होती है और शनि दोष को कुप्रभावों से भी छुटकारा मिलता है । वे लोग जिनकी कुण्डली में सर्प योग, कालसर्प योग या पितृ दोष लगा हुआ है, उन्हें शिव स्तुति का विशेष लाभ मिलता है।