मिडिल क्लास फैमिली में जन्म, सेल्सवूमेन से वित्त मंत्री तक, बेहद खास है निर्मला सीतारमण का सफर

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मदुरै में एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था, उनेके पिता का नाम नारायण सीतारमण था, वो रेलवे में काम करते थे।

New Delhi, Aug 19 : केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 63 साल की हो गई हैं, एक सेल्स वूमेन से देश की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री तक का सफर बेहद दिलचस्प रहा है, वो पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद देश की रक्षा मंत्री पद संभालने वाली दूसरी महिला है, आइये उनके बारे में कुछ खास बातें जानते हैं।

Advertisement

मध्यम वर्गीय परिवार में जन्म
निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मदुरै में एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था, उनेके पिता का नाम नारायण सीतारमण था, वो रेलवे में काम करते थे, nirmla sitaraman जबकि सीतारमण की मां सावित्री सीतारमण एक गृहिणी थी, उन्होने तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज से अर्थशास्त्र में बीए किया, फिर 1984 में जेएनयू से मास्टर्स की पढाई पूरी की, उन्होने इंडो-यूरोपियन टेक्सटाइल ट्रेड पर शोध प्रबंध में पीएचडी भी की है।

Advertisement

लंदन में सेल्सवुमेन का काम
निर्मला का सेल्सवुमन बनने से वित्त मंत्री बनने तक का सफर दिलचस्प रहा है, वो शादी के बाद पति के साथ लंदन शिफ्ट हो गई थी, जहां उन्होने रीजेंट स्ट्रीट में एक होम डेकोर स्टोर में सेल्सवुमेन के तौर पर नौकरी की, इसके बाद उन्होने ब्रिटेन में ही एग्रीकल्चरल इंजीनियर्स एसोसिएशन में सहायक अर्थसास्त्री के रुप में भी काम किया, यही नहीं वो एक पत्रकार के रुप में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में अपनी सेवाएं दे चुकी है।

Advertisement

राजनीति में कैसे आई
सीतारमण 1991 में भारत वापस लौटी, 2003 से 05 तक राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रही, फिर 2006 में बीजेपी से जुड़ गई, हालांकि उनके पति का परिवार पूरी तरह से कांग्रेस समर्थक था, बीजेपी ने निर्मला सीतरमण को पार्टी प्रवक्ता नियुक्त किया, NIRMLA आंध्र प्रदेश से राज्यसभा पहुंचने के बाद 2014 में मोदी सरकार में उन्हें राज्यमंत्री के रुप में शामिल किया गया। फिर 3 सितंबर 2017 को मोदी ने उन्हें रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी, इसके साथ ही 2019 में उन्हें वित्त मंत्रालय सौंपा गया, भारत की वित्त मंत्री को फोर्ब्स 2021 में दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया था, इस लिस्ट में सीतारमण 37वें नंबर पर थी।