बिहार में नया सियासी ट्विस्ट, नीतीश सरकार ने कहा होगा ‘खेला’, स्पीकर भी अड़े!

बिहार की नई सरकार में संसदीय कार्य मंत्री तथा जदयू वरिष्ठ नेता विजय कुमार चौधरी ने विजय सिन्हा के बारे में कहा कि उन्होने मीडिया से बातचीत के दौरान जो बातें कही, वो बिल्कुल समझ से परे हैं।

New Delhi, Aug 24 : बिहार में सियासी ड्रामा थमने का नाम नहीं ले रहा, नीतीश की अगुवाई वाली महागठबंधन सरकार को आज बहुमत साबित करना है, लेकिन उससे पहले सियासी ट्विस्ट ये आ गया है, कि महागठबंधन की ओर से अवध बिहारी चौधरी स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे, वो लालू की पार्टी से विधायक हैं, आज सरकार मौजूदा स्पीकर तथा बीजेपी नेता विजय कुमार सिन्हा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी, लेकिन उन्होने इस्तीफा देने से इंकार कर दिया है।

Advertisement

मेरे स्वाभिमान को ठेस पहुंचेगी
विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि उनके खिलाफ लाया गया प्रस्ताव झूठे आरोपों पर आधारित है, ये विधायी नियमों की परवाह किये बिना लाया गया है, उन्होने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव में लगता है कि नियमों की परवाह नहीं की गई है, मुझ पर पक्षपात और तानाशाही रवैये का आरोप लगाया गया है, दोनों आरोप साफतौर पर झूठे हैं, ऐसी परिस्थितियों में इस्तीफा देने से मेरे स्वाभिमान को ठेस पहुंचेगी। विजय सिन्ह ने कहा मैं बिहार विधानसभा अध्यक्ष के रुप में मेरे खिलाफ लाये गये अविश्वास प्रस्ताव का प्रतिकार करते हुए इस्तीफा नहीं दूंगा, ये पूछे जाने पर कि उनकी पार्टी का क्या रुख क्या होगा, इस पर अध्यक्ष ने कोई टिप्पणी नहीं की।

Advertisement

कोई जिद करे तो ये दुर्भाग्यपूर्ण
वहीं बिहार विधानसभा उपाध्यक्ष तथा सीएम नीतीश की पार्टी जदयू के वरिष्ठ नेता महेश्वर हजारी ने इसे गलत परंपरा की शुरुआत बताते हुए कहा कि तकनीकी तौर पर ये होता है कि अध्यक्ष या उपाध्यक्ष किसी के खिलाफ अविस्वास प्रस्ताव लाया जाता है, तो ये आसन पर नहीं बैठते, उसके बावजूद भी कोई जिद करे कि हम आसन पर बैठेंगे तो इससे दुर्भाग्यपूर्ण बात क्या होगी।

Advertisement

हटाये जाएंगे विजय सिन्हा
बिहार की नई सरकार में संसदीय कार्य मंत्री तथा जदयू वरिष्ठ नेता विजय कुमार चौधरी ने विजय सिन्हा के बारे में कहा कि उन्होने मीडिया से बातचीत के दौरान जो बातें कही, वो बिल्कुल समझ से परे हैं, कोई व्यक्ति संवैधानिक पद पर रहते और ये जानते हुए कि अब हम इस पद पर बने नहीं रह सकते, ये कहे कि हम इस्तीफा नहीं देंगे, इसका कोई अर्थ नहीं है, बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष रहे चौधरी ने कहा कि अच्छा होता कि वो इस्तीफा दे देते, अगर नहीं देंगे, तो हटाये जाएंगे।