कभी कैसेट बेचते थे, फिर बने हिंदूत्ववादी, टी राजा सिंह का जीवन परिचय

टी राजा सिंह हैदराबाद की गोशामहल सीट से बीजेपी विधायक तथा पार्टी के चीफ व्हिप हैं, पहली बार उन्होने 2014 में इस सीट से जीत हासिल की थी, फिर 2018 में तेलंगाना में टीआरएस की लहर में भी वो जीत गये।

New Delhi, Aug 24 : पैगबंर मोहम्मद पर विवादित बयान के बाद विवाद एक बार फिर से शुरु हो गया है, इस बार आरोपित बीजेपी विधायक टी राजा सिंह है, मंगलवार को हैदराबाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है, टी राजा के खिलाफ हैदराबाद में विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं, इस बीच बीजेपी ने भी उन्हें पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

Advertisement

बीजेपी विधायक
टी राजा सिंह हैदराबाद की गोशामहल सीट से बीजेपी विधायक तथा पार्टी के चीफ व्हिप हैं, पहली बार उन्होने 2014 में इस सीट से जीत हासिल की थी, फिर 2018 में तेलंगाना में टीआरएस की लहर में भी वो जीत गये, बजरंग दल के सदस्य रहे टी राजा ने 2009 में अपनी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत टीडीपी से कॉर्पोरेटर के तौर पर की थी, 2014 लोकसभा चुनाव से पहले अप्रैल 2013 में वो टीडीपी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गये। अगस्त 2018 में टी राजा ने गोरक्षा आंदोलन के लिये खुद को समर्पित करने के लिये बीजेपी से अपने इस्तीफे का ऐलान किया, 2014 में बीजेपी में शामिल होने के बाद से ये उनका तीसरी बार इस्तीफा था, हालांकि हर बार वो अपने फैसले से पीछे हट जाते थे।

Advertisement

हिंदू वाहिनी से जुड़े
टी राजा की वेबसाइट बताती है कि वो आरएसएस की युवा शाखा हिंदू वाहिनी से जुड़े रहे हैं, 2014 में पहली बार विधायक बनने से पहले उन्होने गोरक्षा आंदोलन में भाग लिया था, अगर निजी जिंदगी की बात करें, तो 15 अप्रैल 1977 को हैदराबाद के धूलपेट में एक लोध परिवार में उनका जन्म हुआ, धूलपेट अवैध शराब तथा नशीली दवाओं की तस्करी का केन्द्र रहा है, धूलपेट के लोध खुद को राजपूतों का वंशज बताते हैं, वहीं कई अन्य राज्यों में ये ओबीसी समुदाय में आते हैं।

Advertisement

कैसेट की दुकान चलाई
राजा ने बताया मेरा जन्म ऐसे परिवार में हुआ, जिसका कोई राजनीतिक जुड़ाव नहीं रहा है, घर में पैसे की कमी की वजह से पढाई नहीं कर सका, मेरे पूर्वज दशकों पहले हैदराबाद में बस गये थे, जीवन-यापन के लिये देवी-देवताओं की मूर्तियां बनाते थे, मैंने भी अपने परिवार के कारोबार को जारी रखा। राजा ने शुरुआत में अपने घर के बाहर ऑडियो और वीडियो कैसेट बेचने की दुकान चलाई, बाद में इसे बंद करके इलेक्ट्रिक वायरिंग का बिजनेस शुरु किया, जुलाई 2022 में दक्षिण कश्मीर में अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास बादल फटने से बाढ ने कई श्रद्धालुओं की जान ले ली थी, टी राजा और उनके परिवार के सदस्य इस हादसे में बाल-बाल बचे थे।